गुरूवार, मई 30, 2024

LATEST NEWS

Related Posts

सूर्यग्रहण को नंगी आंखों से न देखें, हो सकता है ये नुकसान

सूर्यग्रहण के प्रति वैज्ञानिक दृष्टिकोण जागरूकता कार्यशाला हुई
इटारसी। आंशिक सूर्यग्रहण (Partial Solar Eclipse) के प्रति वैज्ञानिक दृष्टिकोण बढ़ाने रानी अवंती विद्या निकेतन हायर सैकंड्री स्कूल इटारसी (Rani Avanti Vidya Niketan Higher Secondary School Itarsi) में कार्यशाला (Workshop) हुई।
कार्यशाला में 25 अक्टूबर को होने वाले आंशिक सूर्य ग्रहण के बारे में बच्चों एवं उनके माध्यम से आमजन में जागरूकता हेतु विज्ञान प्रसार नई दिल्ली (New Delhi) से मान्यता प्राप्त फर्स्ट स्टेप विपनेट क्लब कोडिनेटर (First Step VIPNET Club Codeigniter) बीएल मलैया ने ग्रहण के सभी बिंदुओं, मिथकों और सुरक्षित रूप से ग्रहण देखने की विधियों के बारे में विस्तृत जानकारी प्रदान की। उन्होंने कहा कि ग्रहण की सुंदर तस्वीर क्षण-क्षण बदलते हुए दिखाई देती है। आमजन में वैज्ञानिक दृष्टिकोण विकसित करने सूर्य ग्रहण देखना और वैज्ञानिकों से चर्चा करने का अच्छा अवसर होता है। ग्रहण से प्रकृति को बारीकी से जानने का अवसर मिलता है।
उन्होंने बताया कि सूर्य ग्रहण को नग्न आंखों से देखना हानिकारक होता है। सूर्य से निकलने वाले विकिरण में इंफ्रारेड (Infrared) एवं अल्ट्रावायलेट (Ultraviolet) जैसी घातक तरंगें चंद्रमा की कोर से टकराकर और अधिक हानिकारक हो जाती हैं, इससे हमारी आंखों का रेटिना क्षतिग्रस्त हो जाता है और आंखों की रोशनी सदैव के लिए चली जाती है। इसीलिए ग्रहण को अप्रत्यक्ष रूप से देखना चाहिए। आमजन को ग्रहण को सुरक्षित रूप से देखने के तरीकों की जानकारी नहीं है। अज्ञानता के कारण आमजनों के द्वारा असुरक्षित विधियों से ग्रहण को देखने से उनकी दृष्टि क्षमता को भारी क्षति पहुंचती है, जिसका लोगों को आभास भी नहीं हो पाता है। इसी के साथ ही ग्रहण के बारे में भ्रांतियां अंधविश्वास फैला है, इन्हीं भ्रांतियों के कारण सुरक्षित विधि से ग्रहण देखने हेतु एक दिवसीय प्रशिक्षण प्रदान किया। रानी अवंती विद्या निकेतन हायर सेकेंडरी स्कूल इटारसी के प्राचार्य डॉ प्रताप सिंह वर्मा ने कहा कि इस माह होने वाले आंशिक सूर्यग्रहण एवं अन्य जानकारी प्राप्त कर बच्चे समाज में जागरूकता अभियान चलायेंगे।

प्रयोग के माध्यम से ग्रहण देखने के तरीके बताए

  • पिनहोल कैमरा
  • आइना प्रतिबिंब
  • सौर फिल्टर और मिरर सन प्रोजेक्टर

कोई जवाब दें

कृपया अपनी टिप्पणी दर्ज करें!
कृपया अपना नाम यहाँ दर्ज करें

TECHNOLOGY

error: Content is protected !!