शुक्रवार, जून 21, 2024

LATEST NEWS

Train Info

अब बचपन एकेडेमी से करें नर्सरी टीचर ट्रेनिंग डिप्लोमा कोर्स

सर्वश्रेष्ठ प्ले स्कूलों में शुमार बचपन प्ले स्कूल, नई दिल्ली द्वारा संचालित बचपन एकेडेमी का नर्सरी टीचर ट्रेनिंग डिप्लोमा कोर्स (NTT), 12वीं व अधिक उत्तीर्ण विद्यार्थियों के लिए एक वर्षीय रोजगारोन्मुखी डिप्लोमा कोर्स है। यह कोर्स उन विद्यार्थियों को प्रशिक्षित करता है जिनका लक्ष्य सफल प्री प्राइमरी शिक्षक बनना है।
एजुकेशन एक ऐसा क्षेत्र है जिसमें कुछ कर जाना न केवल एक स्कूल के लिए बल्कि पूरे देश के लिए एक उपलब्धि है। जब हम देश भर में बच्चों के उज्जवल भविष्य की प्रगतिशील यात्रा पर अग्रसर होते हैं, तो काफी चाजों का ख्याल रखना जरूरी है। इन्ही सब उपलब्धियों और बातों को मद्देनजर रखते हुए नई दिल्ली द्वारा संचालित बचपन प्ले स्कूल और एकडेमिक हाइट्स पब्लिक स्कूल भारतवर्ष में सबसे नामी और प्रगतिशील स्कूलों में से एक है।
शहर में पहली बार बचपन प्ले स्कूल इटारसी में नर्सरी टीचर ट्रेनिंग डिप्लोमा कोर्स का प्रारंभ किया गया है। यह कोर्स उन शिक्षिकाओं, छात्राओं और गृहणियों द्वारा किया जा सकता है जो किसी कारण से डीएलएड या डीएड नहीं कर पायें हैं और प्री प्राइमरी शिक्षक बनकर एक अच्छे वेतन से अपना कैरियर प्रारंभ करना चाह रहें हैं। इस कोर्स की अनिवार्य न्यूनतम शैक्षणिक योग्यता बारहवी पास है और अधिकतम आयु की कोई सीमा नहीं हैं। डिप्लोमा कोर्स में लिमिटेड सीट के लिए एडमिशन प्रारंभ हो चुके हैं। अधिक जानकारी के लिए 9425636464, 9926884884 पर संपर्क कर सकते हैं।
बच्चों के सामाजिक, संज्ञानात्मक और शारीरिक विकास के लिए आवश्यक, छोटे बच्चों को पढ़ाने की सभी पद्धतियाँ नर्सरी टीचर ट्रेनिंग डिप्लोमा कोर्स में शामिल हैं। यह पाठ्यक्रम विद्यार्थियों को मेथड्स ऑफ़ टीचिंग एंड लर्निंग, स्कूल मैनेजमेंट, एजुकेशन पालिसी, चाइल्ड साइकोलॉजी, डेवलपमेंट एंड एजुकेशन, पोषण विज्ञान, न्यू कांसेप्ट इन चाइल्ड एजुकेशन, फर्स्ट ऐड विषयों को पढ़ाने के तरीकों को सीखने में सक्षम करेगा। इस एनटीटी कोर्स में विद्यार्थियों को कक्षा में पढ़ाने की सभी आधुनिक पद्धतियों और तकनीकों को बारीकी सिखाया जायेगा।

Rashtra Bharti

कोई जवाब दें

कृपया अपनी टिप्पणी दर्ज करें!
कृपया अपना नाम यहाँ दर्ज करें

MP Tourism

error: Content is protected !!