BREAK NEWS

नर्मदा जीवनदायिनी के साथ किया स्वास्थ्य का परीक्षण

नर्मदा जीवनदायिनी के साथ किया स्वास्थ्य का परीक्षण

– बीपी, शुगर के साथ ही आम लोगों के स्ट्रेस की गंभीरता का लगाया पता
इटारसी। प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी (Prime Minister Narendra Modi) के जन्मदिन पर सुप्रसिद्ध चिकित्सक डॉ राजेश शर्मा (Dr. Rajesh Sharma) ने जयस्तंभ चौक इटारसी (Jaystambh Chowk Itarsi) में आमजन के स्वास्थ्य की चिंता को ध्यान में रखकर जीवनशैली जनित रोग बीपी शुगर आदि की निशुल्क जांच की व्यवस्था की। साथ ही एक विशेष पद्धति से आम लोगों में बढ़ते स्ट्रेस या तनाव को पता लगाने का प्रयास किया।
डॉ राजेश शर्मा ने इस अवसर पर बताया कि हमारे प्रधानमंत्री अथक पिछले कई वर्षों बिना कोई अवकाश लिए राष्ट्र की सेवा में लगे हैं, उनकी दीवाली भी सेना के जवानों के बीच ही होती है। उनके इसी भाव को ध्यान में रखकर हमने आमजन को प्रभावित करने वाली समस्या बीपी व शुगर की जांच करने इस निशुल्क कैम्प का आयोजन किया है। यदि आप गहराई से समझें तो किसी को ब्लड प्रेशर या शुगर का होना कारण नहीं परिणाम है। आज के लोगों में इन रोगों के बढऩे का सबसे बड़ा कारण स्ट्रेस या तनाव है। हमने आज इस कैम्प के माध्यम से लोगों के बीच एक रिसर्च पर आधारित प्रश्नोत्तरी को बांटकर यह जानने का प्रयास किया है कि उनके जीवन मे स्ट्रेस का लेवल कितना है।
स्ट्रेस की सबसे खतरनाक बात यह होती है कि लोगों को पता ही नहीं होता कि वे तनाव से ग्रस्त हैं। इस टूल से न केवल आमजन को उनकी वास्तविक स्थिति का ज्ञान होगा बल्कि वे हमारी मदद से स्ट्रेस को समझने व दूर करने में भी सफल हो पाएंगे। कैम्प का आयोजन नर्मदापुरम (Narmadapuram) व इटारसी दोनों स्थानों पर एक साथ किया। जहां नर्मदापुरम में 426 मरीजों की जांच की जिसमें से 117 ब्लड प्रेशर बढ़ा हुआ था साथ ही 274 मरीजों की शुगर बढ़ी हुई पाई गई। वहीं इटारसी में 374 मरीजों की जांच की जिसमें से 84 ब्लड प्रेशर बढ़ा हुआ था साथ ही 88 मरीजों की शुगर बढ़ी हुई पाई गई, जिनकी भी जांच बढ़ी हुई आयी, उन्हें डॉक्टर्स ने परामर्श भी दिया। जिन भी लोगों ने स्ट्रेस टेस्ट या तनाव के लिए जानकारी इस शिविर के माध्यम से उपलब्ध कराई है विशेषज्ञों द्वारा इस जानकारी गंभीरता से अध्ययन करवाकर परिणाम उन्हें उनके अधीकृत व्हाट्सएप नम्बर पर प्रेषित किये जायेंगे।

CATEGORIES
TAGS
Share This

AUTHORRohit

I am a Journalist who is working in Narmadanchal.com.

COMMENTS

Wordpress (0)
Disqus ( )
error: Content is protected !!