भारी वर्षा, ….तो आज खुल सकते हैं तवा बांध के गेट

भारी वर्षा, ….तो आज खुल सकते हैं तवा बांध के गेट

इटारसी। आज तवा बांध के गेट खोले जा सकते हैं। बांध में 31 अगस्त तक को जो गवर्निंग लेबल चाहिए, वह आ चुका है और अब भी बारिश की संभावना बनी हुई है। ऐसे में उम्मीद है कि उच्च अधिकारियों से निर्देश मिलने पर तवा बांध के गेट खोले जाएं।

सूत्रों के अनुसार बांध के कैचमेंट एरिया के साथ पचमढ़ी और बैतूल क्षेत्र में अच्छी बारिश होने से बांध में पानी लगातार बढ़ रहा है और आज सुबह बांध के गवर्निंग लेबल 1163 फुट तक पानी पहुंच गया है। आगे भी बारिश की अच्छी संभावना बन रही है, अत: हो सकता है कि बांध का गेट खोलकर थोड़ा पानी छोड़ा जाए ताकि जलस्तर मेंटेन रखा जा सके। हालांकि अधिकारी यह तो मान रहे हैं कि गवर्निंग लेबल आ गया है, लेकिन गेट खोलने जैसे बयानों पर कुछ भी कहने से बच रहे हैं, क्योंकि गेट खोलने का निर्णय उच्च स्तर पर लिया जाएगा और वहां से हरी झंडी मिलने पर ही आगे कार्रवाई होगी।

यदि गेट खोले भी गये तो बहुत थोड़ा पानी निकाला जाएगा। अच्छी वर्षा हुई है बीती रात तवा बांध के कैचमेंट एरिया में अच्छी बारिश हुई है। कैचमेंट एरिया में बारिश होने से सुबह 6 बजे बांध का जलस्तर 1162.40 था और लगातार पानी आने से यह गवर्निंग लेबल 1163 तक पहुंच गया है। फिलहाल पावर हाउस को 3600 क्यूसेक पानी दिया जा रहा है। कैचमेंट एरिया में 23.40 मिमी वर्षा दर्ज की गई है। जितना पानी आ रहा है, उसी रफ्तार से आता रहा तो बांध के गेट खोलेज जा सकते हैं।

पांच गेट खोले जा सकते हैं

सूत्रों के अनुसार आज सुबह 9 बजे बांध का गवर्निंग लेबल आ चुका है और संभावना है कि बांध के पांच गेट पांच फीट तक खोलकर 42430 क्यूसेक पानी तक छोड़ा जा सके। विभागीय सूत्रों के अनुसार सुबह 10:30 बजे के बाद गेट खोलने का निर्णय कभी भी लिया जा सकता है।

CATEGORIES
Share This

AUTHORRohit

error: Content is protected !!