खरीदी, परिवहन एवं भंडारण की सभी व्यवस्थाएं समयसीमा में पूरी करने निर्देश

नर्मदापुरम। जिले में 25 मार्च से 10 मई तक समर्थन मूल्य पर गेहूं उपार्जन किया जाएगा। 21 मार्च से खरीदी के लिए स्लॉट बुकिंग शुरू होगी। कलेक्टर श्री सिंह ने सोमवार को कलेक्टरेट में आयोजित समयसीमा की बैठक में उपार्जन की तैयारियों की समीक्षा कर सभी एसडीएम को निर्देशित किया कि खरीदी केंद्रो का निर्धारण कर 3 दिवस में प्रस्ताव प्रेषित करें। बैठक में जिला पंचायत सीईओ एसएस रावत, अपर कलेक्टर मनोज कुमार ठाकुर सहित सभी विभागों के जिला अधिकारी उपस्थित रहे।

उन्होंने उपार्जन संबंधी अधिकारियों को खरीदी, परिवहन एवं भंडारण की व्यवस्थित कार्ययोजना बनाकर क्रियानव्यन करने के निर्देश दिए। उन्होंने कहा कि शासन के नियमों के तहत एवं अनुमानित खरीदी के अनुरूप केंद्रों का निर्धारण किया जाए। किसानों की सुविधाओं का विशेष ध्यान रखें।

गेहूं पंजीयन का शीघ्र सत्यापन किया जाए

सभी एसडीएम गोदामों का निरीक्षण कर अपनी रिपोर्ट दें। खरीदी के शासन द्वारा निर्धारित प्रावधानों के अनुरूप ही गोदामों का केंद्र के लिए चिन्हांकन करें। यह भी सुनिश्चित करें कि गोदामों में पहले का माल भरा हुआ न हो। उन्होंने निर्देश दिए कि सभी तहसीलदार गेहूं पंजीयन का भी शीघ्र सत्यापन कराएं। सत्यपान कार्य पूरी गंभीरता से किया जाए। लापरवाही पर सम्बन्धित के विरुद्ध सख्त कार्यवाही की जाएगी। कलेक्टर श्री सिंह ने मूंग उपार्जन, खाद बीज की उपलब्धता की भी समीक्षा कर आवश्यक निर्देश दिए।

उचित मूल्य दुकान खोलने की कार्यवाही करें

कलेक्टर श्री सिंह ने निर्देश दिए कि सभी राजस्व अधिकारी कृषि विभाग के अमले के साथ नियमित निरीक्षण करें। नरवाई जलाने वालो के विरुद्ध जुर्माने की कार्यवाही की जाए। फायर बिग्रेड चिन्हित कर रखें, सभी चालू स्थिति में रहें। अस्थाई फायर ब्रिगेड की भी व्यवस्था की जाए। कलेक्टर श्री बैठक में यह भी निर्देश दिए कि दुकान विहिन पंचायतो में उचित मूल्य दुकान खोलने की कार्यवाही शीघ्र की जाए। सभी एसडीएम प्राप्त आवेदनों का शीघ्र निराकरण कराएं।

एसडीओ पीएचई की वेतन वृद्धि रोकन निर्देश

बैठक में कलेक्टर श्री सिंह ने जल जीवन मिशन की प्रगति की भी समीक्षा की। उन्होंने निर्देश दिए कि निर्धारित शेड्यूल के तहत बोर कराने एवं नल जल योजना के हैंडओवर की कार्यवाही की जाए। उन्होंने भुगतान की कार्यवाही में लापरवाही पर एसडीओ पीएचई श्री निमोनिया की एक वेतन वृद्धि रोकने के निर्देश दिए। उन्होंने ई पीएचई को निर्देश दिए कि खराब हुए हैंडपंप्स की शीघ्र मरम्मत कराएं। उन्होंने सोहागपुर के ग्राम मगरिया एवं मारकाढाना में पानी की समस्या का निराकरण करने के निर्देश दिए। कलेक्टर श्री सिंह ने सभी सीएमओ को निर्देश दिए कि बड़े नाले नालियों की नियमित साफ सफाई की जाए। चिन्हित अवैध कंस्ट्रक्शन भी हटाएं। ताकि जल भराव की स्थिति निर्मित न बनें।

निर्माण कार्य समय पर पूर्ण कराएं

कलेक्टर श्री सिंह ने पचमढ़ी में एयरस्ट्रिप के काम में गति लाने के निर्देश दिए। उन्होंने पचमढ़ी मटकुली रोड की भी समीक्षा कर कार्य में तेजी लाने के निर्देश एमपीआरडीसी को दिए। उन्होंने पीडब्ल्यूडी, एमपीआरडीसी, पीएमजीएसवाई एवं एनएच को निर्देश दिए कि कमजोर पुल पुलियों की चिन्हित कर बारिश से पहले उनका सुदृढ़ीकरण किया जाए ताकि बरसात में पुल पुलियों के क्षतिग्रस्त होने की स्थिति न बनें। धर्मकुंडी मार्ग एवं धर्मकुंडी ओवरब्रिज कार्य में तेजी लाने के निर्देश दिए।

जनसमस्याओं का निराकरण करें

जिले के वन विस्थापित ग्रामों में समस्याओं के निराकरण के लिए 15 मार्च से शिविर लगेंगे। कलेक्टर श्री सिंह ने जनपदवार शिविरो की तैयारियों की समीक्षा की। निर्देश दिए कि सभी विभागों के अधिकारी शिविर में उपस्थित रहकर जनसमस्याओं का निराकरण करें। स्थानीय जनप्रतिनिधियों को भी सूचित कर शिविर में सहभागी बनाएं।

20 तक शत प्रतिशत ई केवाईसी करें

कलेक्टर श्री सिंह ने मुख्यमंत्री लाडली बहना योजना की समीक्षा कर सभी जनपद सीईओ एवं सीएमओ को 20 मार्च तक शत प्रतिशत ई केवाईसी कार्य पूर्ण कराने के निर्देश दिए। उन्होंने कहा कि सामान्य रूप से भी शासन के निर्देशानुसार सभी के समग्र आईडी को द्ग्यङ्घष्ट द्वारा आधार से लिंक करने की कार्यवाही की जाए। उन्होंने मुख्यमंत्री लाडली बहना योजना के संबध में मैदानी अमले को प्रशिक्षण दिए जाने के भी निर्देश दिए।

शिकायतों का संतुष्टिपूर्वक निराकरण करें

कलेक्टर ने सीएम हेल्पलाइन की शिकायतों की भी विभागवार समीक्षा की। उन्होंने स्वास्थ्य, मंडी एवं श्रम विभाग की चयनित लंबित शिकायतों की भी समीक्षा की। उन्होंने निर्देश दिए शिकायतों का संतुष्टि के साथ निराकरण करें। शिकायत नॉन अटेंड न रहे यह सुनिश्चित की जाए। 50 दिवस से अधिक की शिकायतो का भी प्राथमिकता से निराकरण कराएं। कलेक्टर श्री सिंह ने जनसुनवाई और समयसीमा के प्रकरणों की भी समीक्षा की। जाति प्रमाण पत्र के आवेदनों का भी शीघ्र निराकरण करने के निर्देश सभी एसडीएम को दिए। पैंशन प्रकरणों के भी शीघ्र निराकरण के लिए प्रकरण पैंशन कार्यालय भेजने के निर्देश दिए।

बोर्ड परीक्षा की तैयारियों की समीक्षा

कलेक्टर श्री सिंह ने बोर्ड परीक्षा की तैयारियों की समीक्षा भी की। जिला परियोजना समन्वयक ने बताया कि 5 वी एवं 8 वी की परीक्षा 25 मार्च से 3 अप्रैल तक चेलगी। जिले में 150 केन्द्रों पर परिक्षाएं होगी। सभी केन्द्रों का भौतिक सत्यापन कर लिया गया है।

CATEGORIES
Share This

AUTHORRohit

error: Content is protected !!