निर्वाचन आयोग के दिशा निर्देशों का गंभीरता से पालन करने निर्देश

निर्वाचन आयोग के दिशा निर्देशों का गंभीरता से पालन करने निर्देश

  • जिला स्तरीय स्टैंडिंग कमेटी की बैठक में राजनैतिक दलों को सलाह

नर्मदापुरम। विधानसभा चुनाव (Assembly Elections) मैदान में सभी राजनैतिक दलों और स्वतंत्रत उम्मीदवारों से निर्वाचन आयोग ने दिशा निर्देशों का गंभीरता से पालन करके शांतिपूर्ण चुनाव संपन्न करने में सहयोग की अपेक्षा जतायी है। जिला स्तरीय स्टैंडिंग कमेटी (District Level Standing Committee) की बैठक में केन्द्रीय सामान्य प्रेक्षक, पुलिस प्रेक्षकों ने कहा कि निर्देशों का गंभीरता से पालन करें।

विधानसभा निर्वाचन के दृष्टिगत कलेक्टर एवं जिला निर्वाचन अधिकारी नीरज कुमार सिंह (Neeraj Kumar Singh) की अध्यक्षता में मंगलवार को कलेक्टोरेट में जिला स्तरीय स्टैंडिंग कमिटी की बैठक में केन्द्रीय सामान्य प्रेक्षक उदय नारायण दास (Uday Narayan Das), सुहास एस (Suhas S), पुलिस प्रेक्षक शिवहरि मीना (Shivhari Meena), पुलिस अधीक्षक डॉ गुरकरन सिंह (Dr. Gurkaran Singh), उप जिला निर्वाचन अधिकारी देवेंद्र कुमार सिंह (Devendra Kumar Singh) सहित अन्य अधिकारी उपस्थित रहे। कलेक्टर श्री सिंह ने राजनैतिक दलों को जानकारी देते हुए बताया कि 31 अक्टूबर को प्राप्त सभी नाम निर्देशन पत्रों की स्क्रूटनी की गई है। 2 नवंबर को दोपहर 3 बजे तक नाम वापसी की कार्यवाही की जाएगी। जिसके बाद सभी निर्वाचन लडऩे वाले सभी अभ्यर्थियों की अंतिम सूची जारी की जाएगी।

सभी विधानसभा स्तर पर अभ्यर्थियों और राजनीतिक दलों के प्रतिनिधियों की बैठक में राजनीतिक दलों को मतदाता सूची, मतदान केंद्रों, सर्विस वोटर्स की प्रतियां उपलब्ध कराई जाएंगी। साथ ही आदर्श आचरण संहिता और निर्वाचन व्यय के संबंध में प्रशिक्षण भी दिया जाएगा। कलेक्टर श्री सिंह ने बताया कि 4 नवंबर को जिला कार्यालय स्थित ईवीएम वेयरहाउस में मशीनों की फस्र्ट लेवल चेकिंग की कार्यवाही की जाएगी। निर्वाचन आयोग द्वारा निर्धारित शेड्यूल के अनुसार 6 नवंबर को ईवीएम मशीनों का द्वितीय रेंडमाइजेशन किया जाएगा। 7 नवंबर को विधानसभा स्तर पर भारत इलेक्ट्रॉनिक लिमिटेड के इंजीनियर्स की उपस्थिति में ईवीएम मशीनों को मतदान के लिए तैयार करने (कमीशनिंग) की कार्यवाही होगी। वृद्ध एवं दिव्यांग मतदाताओं का मतदान कलेक्टर श्री सिंह ने बताया कि चारों विधानसभाओं में 80 प्लस आयु के वृद्ध और दिव्यांग मतदाताओं को घर पहुंच मतदान की सुविधा उपलब्ध कराने 12 डी आवेदन का वितरण किया था। जिसमें सहमति के आधार पर जिले में कुल 1571 मतदाताओं को घर पर मतदान की सुविधा उपलब्ध कराई जाएगी।

इन मतदाताओं का मतदान 6 नवंबर से 8 नवंबर तक कराया जायेगा। 9 नवंबर को केवल किसी कारणवश निर्धारित तिथि पर घर में अनुपस्थित पाए गए मतदाताओं को मतदान की सुविधा उपलब्ध रहेगी। निर्धारित तिथियां पर कहां-कहां मतदान करवाया जाएगा इसकी सूचना मतदाताओं के साथ राजनीतिक दलों को भी दी जाएगी। निष्पक्ष एवं शांतिपूर्ण निर्वाचन संपन्न कराएं केंद्रीय सामान्य प्रेक्षक श्री दास ने कहा कि सभी राजनीतिक दल आदर्श आचरण संहिता का गंभीरता से पालन करें। प्रेक्षक सुहास एस ने कहा कि अभ्यार्थियों और मतदान अभिकर्ताओं को मतदान दिवस के संबंध में अच्छे से प्रशिक्षण दिया जाए। पुलिस प्रेक्षक श्री मीणा ने कहा कि निर्वाचन संबंधी किसी भी प्रकार की शिकायत और सूचना के लिए सभी प्रेक्षक सर्किट हाउस में उपलब्ध हैं।

मोबाइल नंबर पर भी आप सूचना दे सकते हैं। सी विजील एप के माध्यम से करें शिकायत कलेक्टर श्री सिंह ने सभी राजनीतिक दलों के प्रतिनिधियों से कहा है कि निर्वाचन संबंधी किसी भी प्रकार की शिकायत के लिए सभी निर्वाचन आयोग द्वारा बनाए गए सी विजिल एप का भी उपयोग कर सकते हैं। प्राप्त शिकायत पर तत्काल उचित कार्रवाई की जाएगी।

CATEGORIES
Share This

AUTHORRohit

error: Content is protected !!