डाइट पचमढ़ी से जिला मुख्यालय पर स्थानांतरित करने दिया ज्ञापन

डाइट पचमढ़ी से जिला मुख्यालय पर स्थानांतरित करने दिया ज्ञापन

इटारसी। हिल स्टेशन पचमढ़ी (Hill Station Pachmarhi) पर स्थित शिक्षक प्रशिक्षण संस्थान (Teachers Training Institute) डाइट (Diet) जिला मुख्यालय पर स्थानांतरित करने की मांग का एक ज्ञापन कलेक्टर के नाम राज्य कर्मचारी संघ (State Employees Union) एवं शिक्षक कल्याण संगठन (Teachers Welfare Organization) ने संयुक्त कलेक्टर मनोज ठाकुर (Joint Collector Manoj Thakur) और विधायक के निज सचिव मिलिंग रौंघे को दिया है।
इस अवसर पर संगठन के पदाधिकारियों राजेश चौरे, राजकुमार दुबे, सुरेश कुमार चिमानिया, सत्येंद्र तिवारी राजेंद्र दुबे, रमाकांत दुबे, रामचरण नामदेव, अखिलेश दुबे, अंबरीश दुबे, संगीता शर्मा, अनीता राठौर सहित अन्य उपस्थित रहे।
शिक्षक कल्याण संगठन जिला अध्यक्ष सुरेश चिमानिया ने कहा कि डाइट पचमढ़ी में बीटीआई (BTI) प्रशिक्षण संस्थान के साथ-साथ डीएड (D.Ed) के प्रशिक्षणार्थियों को भी प्रशिक्षण दिया जा रहा है जिसके चलते बैठक व्यवस्था एवं आवास व्यवस्था की समस्या खड़ी हो रही है।
डाइट संस्थान में प्रशिक्षण लेने वाले बीटीआई एवं डीएड व समय समय पर प्रशिक्षण लेने आने वाले जिले की सरकारी शालाओं के शिक्षक शिक्षिकाओं को भोजन के लिए 3 किलोमीटर दूर जाना पड़ता है, जिससे बीमारी ग्रस्त, विकलांग एवं महिलाओं को भारी परेशानियों से गुजरना पड़ता है। डाइट के एक बड़े भूभाग पर आदिम जाति कल्याण विभाग का कन्या आश्रम चलने से सभी प्रशिक्षणार्थियों को आवास सहित अनेक परेशानियों का सामना करना पड़ता है जिसका समाधान डाइट का जिला मुख्यालय पर स्थानांतरित होने से समाधान हो सकता है।
राज्य कर्मचारी संघ के संभागीय अध्यक्ष राजेश चौरे ने कहा कि पचमढ़ी हिल स्टेशन होने के चलते महंगाई की अत्यधिक मार होने से खानपान की सुविधा पर बहुत अधिक राशि खर्च करना पड़ती है एवं उस अनुपात में दैनिक भत्ता बहुत कम मिलने से प्रशिक्षणार्थी आर्थिक संकट का सामना करते हैं। डाइट के स्टाफ को जिले की शालाओं का निरीक्षण करने में पर्याप्त समय नहीं मिलता है ।
डाइट में शिक्षण स्टाफ की भारी कमी है हिल्स स्टेशन की महंगाई के चलते अध्यापन कार्य के लिए अतिथि शिक्षक भी नहीं मिल रहे हैं, इन सब समस्याओं का समाधान जिला मुख्यालय पर डाइट स्थान स्थानांतरित होने से हो सकता है। संयुक्त कलेक्टर मनोज ठाकुर ने प्राप्त ज्ञापन कलेक्टर नीरज सिंह (Collector Neeraj Singh) को सौंप कर जिले के सरकारी शालाओं के शिक्षक शिक्षिकाओं की समस्या का समाधान कराने की बात कही, जिस पर प्रतिनिधि मंडल ने आभार जताया।

TAGS
Share This

AUTHORRohit

I am a Journalist who is working in Narmadanchal.com.

COMMENTS

Wordpress (0)
Disqus (0 )
error: Content is protected !!