अब 18 साल से अधिक उम्र के लोगों को भी लगेगा बीसीजी का टीका

अब 18 साल से अधिक उम्र के लोगों को भी लगेगा बीसीजी का टीका

  • चलेगा अभियान, जिला कार्यशाला में प्लान तैयार करने के दिए निर्देश

नर्मदापुरम। सामान्यत: जन्म के बाद नवजात को लगने वाला बीसीजी का टीका अब 18 वर्ष से अधिक उम्र के लोगों को भी लगाने की तैयारी है। इसके लिए योजना तैयार हो गई है। जिले के क्षय रोग मुक्त करने यह टीकाकरण एक अभियान की तरह किया जाएगा। इसे लेकर जिला प्रशिक्षण केंद्र में जिला कार्यशाला में सीएमएचओ डॉ दिनेश देहलवार, डीआईओ डॉ आर के वर्मा ने माइक्रोप्लान बनाकर उपस्थित अधिकारियों को जानकारी देते बीसीजी टीकाकरण करने पर जोर दिया।

डीआईओ ने कार्यशाला में स्वास्थ्य और महिला बाल विकास विभाग के अमले से कहा कि जिले को क्षयमुक्त करने के लिए 18 वर्ष से अधिक आयु वर्ग के नागरिकों को किया जाने वाला बीसीजी टीकाकरण का कार्य आपसी समन्वय के साथ कराया जाना सुनिश्चित करें। इस टीकाकरण कार्य के लक्ष्य प्राप्ति के लिए माइक्रो प्लानतैयार कर जिले के ग्रामीण व नगरीय क्षेत्र के वार्डों में सर्वे कराकर संबंधित नागरिकों का बीसीजी टीकाकरण किया जाए।

कार्यशाला में जिला क्षय अधिकारी डॉ. प्रियंका दुबे, डॉ अविनाश कनेरे, संजीव पांडे, विशेष दुबे ने 18 वर्ष से अधिक आयु वर्ग के नागरिकों को किए जाने वाले बीसीजी टीकाकरण के बारे में विस्तार से जानकारी दी। शहरी स्वास्थ्य सुपरवाइजर सुनील साहू ने बताया कि सरकार का उद्देश्य वर्ष 2025 तक देश से क्षय रोग को खत्म करना है। इसके लिए 18 वर्ष से अधिक आयु वर्ग के महिला एवं पुरुषों का बीसीजी टीकाकरण किया जाएगा। इसमें हितग्राहियों से सहमति लेकर जो 60 वर्ष से अधिक आयु वर्ग के सभी व्यक्तियों का टीकाकरण किया जाना है।

इसके तहत 18 वर्ष से 60 वर्ष तक की आयु वर्ग के महिला एवं पुरुषों को शासन के प्रोटोकॉल अनुसार व्यक्ति तंबाकू का धूम्रपान करते हो, जिन्हें डायबिटीज हो एवं जिनके बॉडी जिनके मास्क इंडेक्स 18 से कम परिवारों में पिछले 5 वर्ष में कोई टीबी का मरीज रहा हो या टीबी मरीज के संपर्क में रहा हो या व्यक्ति स्वयं 3 वर्ष के अंदर टीबी का मरीज रहा हो ऐसे लोगों को बीसीजी के टीके लगाने के लक्ष्य समूह में रखा गया है।

इस टीकाकरण अभियान के लिए सबसे पहले आशा कार्यकर्ताओं के माध्यम से घर-घर पहुंचकर इसका सर्वे कराया जाएगा एवं ग्रामीण व नगरीय क्षेत्रों में वार्ड स्तर पर माइक्रोप्लान तैयार कराया जा रहा है। इस अवसर पर अधीक्षक डॉ आर के चौधरी, समस्त ब्लॉक के बीएमओ, एपीएम, जिला कोल्ड चैन मैकेनिक,बीई, बीपीएम, बीसीएम, ऑपरेटर सहित अन्य अधिकारी कर्मचारी उपस्थित रहे।

CATEGORIES
Share This

AUTHORRohit

error: Content is protected !!