अब पर्यटन स्थल पचमढ़ी से हवाई यात्रा करने का मिलने लगा मौका

अब पर्यटन स्थल पचमढ़ी से हवाई यात्रा करने का मिलने लगा मौका

– एयर स्ट्रिप से पहली बार चार पर्यटकों ने निजी हेलीकॉप्टर से भरी उड़ान

नर्मदापुरम। विदेशों तक अपनी एक अलग पहचान बनाने वाले देश के प्रसिद्ध पर्यटन स्थल पचमढ़ी में अब हवाई यात्रा का भी लाभ मिलना शुरू हो गया है। सतपुड़ा की रानी पचमढ़ी के हवाई पट्टी से अब पर्यटकों को हवाई यात्रा करना आसान हो गया है।

शुक्रवार को पहली बार विदेशी पर्यटकों ने हेलीकॉप्टर के माध्यम से भोपाल की उड़ान भरी है। चार टूरिस्ट ने हेलिकॉप्टर में सवार होकर पचमढ़ी हवाई पट्टी पर लैंड और टेकऑफ की अनुमति प्राप्त की थी।

पचमढ़ी में शासन के बाद अब निजी स्तर पर भी पर्यटकों के द्वारा हेलिकॉप्टर से उड़ान भरना शुरू हो गया है। शासन के नियमों के तहत हेलिकॉप्टर की लैंडिंग एवं टेकऑफ संबंधित नागरिक उड्डयन मंत्रालय त उड़ान योजना 5.0 (Flight Plan 5.0) के तहत पचमढ़ी में शासन की स्वीकृति के बाद हवाई पट्टी बनना प्रारंभ हो रहा है।

विभागीय जानकारी के अनुसार 2 किमी इलाके में करीब 38 करोड़ रुपए की लागत से एयर स्ट्रिप आदि पर खर्च आएगा। लोक निर्माण विभाग के इंजीनियर कैलाश गुर्दे के अनुसार प्रथम चरण में करीबन 2000 मीटर की हवाई पट्टी बनाने काम शुरू हो रहा है।

प्रारंभिक स्तर पर कार्य शुरू होने के दौरान पचमढ़ी एयरस्ट्रिप में सिर्फ हेलिकॉप्टर ही लैंड अथवा टेक ऑफ हो सकेंगे। बांकी की अनुमतियां बाद में मिल सकेंगी। बताया गया है कि पहली बार निजी स्तर पर हवाई उड़ान भरने वालों में चार विदेशी पर्यटकों को मौका मिला है।

पचमढ़ी एयर स्ट्रिप से हेलीकॉप्टर से भोपाल के लिए उड़ान भर कर रवाना होने वाले पर्यटकों में स्कैचमैन जियान मार्टिन, नॉरिस जूली ऐन, कोपर ब्रायन डेविड, थॉर्नटन मार्क रॉबर्ट शामिल रहे। एसडीएम पिपरिया नितिन टाले के साथ ही दिल्ली से इसकी अनुमति प्राप्त की गई थी। चारों पर्यटक पचमढ़ी से बिरवा के लिए रवाना हुए। वहां से भोपाल पहुंचे।

पचमढ़ी से रवाना होने से पूर्व पर्यटकों में विशेष उत्साह देखा जा रहा था। उन्होंने खुशी जाहिर करते हुए जिला प्रशासन के प्रति आभार जताया है।

CATEGORIES
Share This
error: Content is protected !!