विकासखंड में आनंद उत्सव मनाने बैठक में बनी रूपरेखा

विकासखंड में आनंद उत्सव मनाने बैठक में बनी रूपरेखा

सिवनी मालवा। मध्यप्रदेश शासन पंचायत एवं ग्रामीण विकास विभाग भोपाल के निर्देशानुसार सिवनी मालवा विकासखंड में आनंद उत्सव का आयोजन 14 जनवरी 2023 से 28 जनवरी 2023 के मध्य आयोजन किया जाना है। इस संबंध में तहसीलदार पुष्पेंद्र निगम की अध्यक्षता में जनपद पंचायत सभागृह में बैठक का आयोजन किया।

इस बैठक में प्रभारी नोडल अधिकारी, सचिव, सहायक सचिव उपस्थित थे। मुख्य कार्यपालन अधिकारी जनपद पंचायत दुर्गेश भूमरकर ने आनंद उत्सव मनाने के संबंध में विस्तार से बताया। तीन पंचायतों के एक कलस्टर बनाकर कार्यक्रम स्थल का चयन कलस्टर के सभी पंचायतों की सहमति से किया जाएगा। प्रत्येक कार्यक्रम के आयोजन के लिए चयनित ग्राम पंचायत को 15000 रुपए खर्च करने का अधिकार रहेगा। आनंद उत्सव नगरीय एवं ग्रामीण दोनों क्षेत्रों में आयोजित किए जाएंगे। यह आयोजन तीन चरणों में होंगे।

प्रथम चरण में ग्राम एवं नगरीय क्षेत्रों में द्वितीय चरण में विकासखंड स्तर पर एवं तृतीय चरण वैकल्पिक में जिला स्तर पर आयोजित किए जाएंगे, आनंद उत्सव में प्रमुख रूप से स्थानीय तौर पर प्रचलित परंपरागत खेलकूद जैसे कबड्डी, खो-खो, बोरा रेस, रस्साकशी, कुर्सी दौड़, चम्मच दौड़, नींबू दौड़, आदि तथा सांस्कृतिक कार्यक्रम जैसे लोक संगीत, नृत्य, गायन, भजन, कीर्तन, नाटक आदि एवं स्थानीय स्तर पर अन्य कार्यक्रम किए जा सकेंगे।

समारोह की गतिविधियों में समाज के सभी वर्गों महिला पुरुष सभी आयु वर्ग के नागरिक दिव्यांग आदि शामिल हो सकेंगे। इस कार्यक्रम में 50 वर्ष से अधिक आयु वर्ग के महिला पुरुषों की सहभागिता भी सुनिश्चित की जाए। सभी आनंद उत्सव कार्यक्रमों में स्थानीय जनप्रतिनिधियों को भी आमंत्रित किया जाए। बैठक में खंड पंचायत अधिकारी संजय तिवारी, बीआरसीसी संतोष शर्मा, हाई स्कूल एवं हायर सैकंड्री के प्राचार्य, पंचायत सचिव एवं सहायक सचिव उपस्थित थे।

CATEGORIES
Share This

AUTHORRohit

I am a Journalist who is working in Narmadanchal.com.

COMMENTS

Wordpress (0)
Disqus (0 )
error: Content is protected !!