राजधानी भोपाल में छायीं, नपा द्वारा बनायी गई प्लास्टिक की चीजें

राजधानी भोपाल में छायीं, नपा द्वारा बनायी गई प्लास्टिक की चीजें

स्टार रेटिंग के लिए नगर पालिका इटारसी का सम्मान किया
इटारसी।
नगर पालिका इटारसी द्वारा तैयार प्लास्टिक की बैंचें, गार्डन चेयर, टाइल्स, पेवर ब्लॉक्स ने भोपाल में अधिकारियों का दिल जीत लिया। अधिकारी इतने ज्यादा खुश हुए कि मध्यप्रदेश के अन्य नगर पालिका अधिकारियों को अपने यहां का प्लास्टिक इटारसी नगर पालिका को देने और उनसे तैयार माल खरीदने को कह दिया।

दरअसल, आज भोपाल के होटल राजहंस अभिनंदन में भोपाल एवं नर्मदापुरम संभाग के नगरीय निकायों के लिए स्वच्छ भारत मिशन (शहरी) मध्यप्रदेश के अंतर्गत नगरीय प्रशासन एवं विकास विभाग द्वारा शहरी स्वच्छता के सहयात्रियों हेतु क्षमता वर्धन कार्यशाला ‘स्वच्छता की पाठशाला’ का आयोजन किया था। इस कार्यशाला में नर्मदापुरम संभाग के नर्मदापुरम, बैतूल, इटारसी, पिपरिया, बाबई, भैंसदेही, बुदनी, सीहोर सहित 59 नगरीय निकायों के प्रतिनिधियों ने भाग लिया। कार्यशाला में इटारसी नगर पालिका का सम्मान स्टारवन रेटिंग और ओवरआल नेशनल के लिए स्वच्छ सर्वेक्षण में उनके 2022 के प्रदर्शन के लिए किया गया।

इटारसी नगर पालिका से सीएमओ श्रीमती हेमेश्वरी पटले, स्वच्छता निरीक्षक आरके तिवारी, कमलकांत बडग़ोती और जगदीश पटेल शामिल हुए। इटारसी नगर पालिका ने प्लास्टिक की अनुपयोगी वस्तुओं को उपयोगी बनाकर बनायी बैंच, कुर्सी, पेविंग ब्लॉक की प्रदर्शनी भी यहां लगायी थी। जिसे अधिकारियों ने देखकर काफी सराहना की और अन्य नगर पालिकाओं से प्रेरणा लेने को कहा।

2023 की तैयारियों पर फोकस

स्वच्छता की कार्यशाला में स्वच्छ सर्वेक्षण 2023 की तैयारियों पर फोकस किया था। कार्यशाला में प्रथम स्तर पर नगरीय निकायों के अधिकारियों, स्वच्छता नोडल अधिकारियों एवं भागीदारों की क्षमतावर्धन और द्वितीय स्तर पर निकायों के सफाई मित्रों की क्षमता वर्धन कार्यशालाएं होनी हैं।

ये विषय रहे कार्यशाला के

स्वच्छ सर्वेक्षण 2023 की कार्यशाला में निकाय और समुदाय स्तर पर की जाने वाली प्रमुख तैयारियां, जीएफसी एवं ओडीएफ डबल प्लस व वाटर प्लस प्रमाणीकरण, कचरा कम करने के उपाय व थ्री आर प्रोत्साहन, जनभागीदारी स्वच्छता में नागरिकों की भूमिका, प्रभावी सिटीजन फीडबैक, जमीनी सत्यापन की तैयारियों में स्मार्ट स्ट्रेटजी फॉर सर्वेक्षण, स्टार रेटिंग एवं ओडीएफ की जानकारी के अलावा संभागीय स्तर पर बेहतर कार्य करने वाले नोडल अधिकारियों, एमआईएस सहयोगियों, अशासकीय संगठनों आदि का सम्मान किया और भानपुर खंती, ट्रांसफर स्टेशन एवं एमआरएफ प्लांट का फील्ड विजिट भी कराया।

ये बोले अधिकारी

इटारसी नगर पालिका ने जो पेवर ब्लॉक, गार्डन चेयर आदि बनाये हैं, वे अभिनव प्रयोग हैं। सारी नगर पालिकाएं, इटारसी नपा को अपने यहां का प्लास्टिक वेस्ट दें और तैयार माल उनसे खरीदें और अपने यहां गार्डन में लगाकर सौंदर्यीकरण करें, इससे कचरा कम होगा और सुंदरता बढ़ेगी।
सुरेश बेलिया, संयुक्त संचालक
नगरीय प्रशासन एवं विकास भोपाल/नर्मदापुरम संभाग
यह शहर के नागरिकों, स्वच्छता दूतों, स्वयंसेवी संस्थाओं, नागरिकों, व्यापारियों, जनप्रतिनिधियों और प्रशासनिक अधिकारियों के संयुक्त प्रयासों का परिणाम है कि हमें यह परिणाम मिला। सभी का आभार और कृतज्ञता व्यक्त करते हैं। आगे और भी बेहतर हो, इसके लिए प्रयास किये जा रहे हैं।
पंकज चौरे, अध्यक्ष नगर पालिका परिषद
इस पुरस्कार के लिए सभी नागरिकों, स्वच्छता दूतों, एनजीओ को भी बधाई। हम प्रयास करेंगे कि इससे भी बेहतर प्रदर्शन आने वाले वर्ष में हमारा शहर करे। इसके लिए नागरिकों को आगे बढ़कर नगर पालिका का सहयोग करना होगा ताकि हम इसे प्रथम और सबसे सुंदर बना सकें।
हेमेश्वरी पटले, सीएमओ इटारसी

CATEGORIES
Share This

AUTHORRohit

error: Content is protected !!