गुरूवार, जून 20, 2024

LATEST NEWS

Train Info

मोबाइल एप्लीकेशन के माध्यम से फ्रॉड से बचाने पुलिस ने जारी की एडवायजरी

इटारसी। पुलिस ने मोबाइल एप्लीकेशन के माध्यम से फ्रॉड होने की घटना को गंभीरता से लेकर एडवायजरी जारी की है। पुलिस की एडवायजरी में कहा गया है कि वर्तमान में मोबाइल के लिये विभिन्न एप्लीकेशन उपलब्ध हैं जिनमे व्हाट्सएप मोबाइल एप्लीकेशन के द्वारा चैटिंग एवं कॉलिंग के लिये उपयोग किया जा रहा है। ऐसे एप प्ले स्टोर पर आसानी से उपलब्ध हैं जिनसे अन्य देशों के मोबाइल नंबरों से व्हाट्सएप बनाकर पैसों की मांग की जा रही है।

कार्यप्रणाली

वर्तमान समय में कुछ प्रकरणों में ऐसा देखने में आया है कि अपराधियों द्वारा अन्य देशों के Virtual Whatsapp No. जैसे +94766107281, +9245315325 से व्हाट्सएप पर किसी परिचित की फोटो लगाकर व्हाट्सएप मैसेज व कॉलिंग के द्वारा पैसो की मांग की जा रही है। यदि कोई अंजान व्यक्ति द्वारा आपको व्हाट्सएप पर कॉल या मैसेज करके किसी भी प्रकार का प्रलोभन देकर या डरा-धमकाकर पैसों की मांग की जाती है तो उस पर विश्वास न करें व सतर्क रहें।

सावधानियां

किसी भी अंजान नंबर से व्हाट्सएप कॉल या मैसेज आने पर विश्वास ना करें, चाहे वह किसी शासकीय संस्था के नाम या शासकीय योजना का फायदा दिलवाने के नाम पर किये गये हों।

यदि कोई आपका परीचित बनकर कॉल करता है तो उक्त कॉल को काटकर जिस परिचित के नाम से कॉल की गई है, उसको उनके निजी नंबर पर कॉल कर सुनिश्चित कर लें, क्या उसी व्यक्ति के द्वारा कॉल किया गया था।

यदि आपके साथ इस प्रकार का सायबर अपराध घटित होता है तो उसकी शिकायत अपने नजदीकी पुलिस थाने में या  www.cybercrime.gov.in या Cyber Crime Help line (Toll Free No.) 1930 या नर्मदापुरम सायबर फ्रॉड हेल्पलाईन नं. 7049126590 पर दर्ज करें।

Rashtra Bharti

कोई जवाब दें

कृपया अपनी टिप्पणी दर्ज करें!
कृपया अपना नाम यहाँ दर्ज करें

MP Tourism

error: Content is protected !!