बारिश में अंडरब्रिज से पानी निकालने 24 घंटे चलेगा पंप

बारिश में अंडरब्रिज से पानी निकालने 24 घंटे चलेगा पंप

  • एक कर्मचारी की रहेगी ड्यूटी, रेलवे ने बनाया पंप रूम
  • नपाध्यक्ष ने दिये अंडरब्रिज से आगे नाला बनाने के निर्देश

इटारसी। बारिश में कई-कई दिनों तक अंडरब्रिज (Underbridge) में पानी भरा रहने की परेशानी से आमजन को बचाने रेलवे (Railway) और नगर पालिका (Municipality) ने कवायद शुरु कर दी है। आज नगर पालिका अध्यक्ष पंकज चौरे (Pankaj Choure), जेडआरयूसीसी के सदस्य राजा तिवारी (Raja Tiwari), एईएन श्याम नागर (Shyam Nagar), नगर पालिका के उपयंत्री मुकेश जैन (Mukesh Jain) ने अंडरब्रिज में पानी निकासी की संभावनाओं को देखा।

एईएन श्री नागर ने बताया कि अंडरब्रिज के साइड में एक कक्ष का निर्माण किया है, इसी में पंप रहेगा जिससे चौबीस घंटे अंडरब्रिज से पानी बाहर फैका जाएगा। चूंकि अंडरब्रिज जमीन से काफी नीचे है, अत: निकासी के लिए कोई रास्ता नहीं है। इसलिए पंप से पानी निकालना ही एकमात्र विकल्प है। ब्रिज में पानी कम से कम पहुंचे इसके लिए अंडरब्रिज के दोनों ओर शेड भी बनाये जा रहे हैं।

नगर पालिका अध्यक्ष से अनुरोध

रेलवे के अधिकारियों ने नगर पालिका अध्यक्ष पंकज चौरे से अनुरोध किया है कि रेलवे लाइन के साइड से जो बड़ा नाला है, उसकी सफाई, गहरीकरण करा देंगे तो अंडरब्रिज में पानी वापस नहीं आएगा। अभी अंडरब्रिज के साइड में ऊंचा है जिससे पंप से पानी निकालने के बाद भी वापस अंडर ब्रिज में आ जाता है, नाला बन जाने से पानी सीधे सांकलिया नाले में चला जाएगा।
जेडआरयूसीसी के सदस्य राजा तिवारी ने नगर पालिका अध्यक्ष श्री चौरे से मांग की है कि रेलवे ने जो पंप हाउस बनाया है, उसके आसपास सफाई और कक्ष में एक लाइट की व्यवस्था करा दें ताकि वहां मौजूद कर्मचारी को परेशानी न हो। अध्यक्ष ने उपयंत्री मुकेश जैन से सारी व्यवस्थाएं करने और नाला बनाने के निर्देश दिये हैं।

इनका कहना है

  • सोनासावरी रेल फाटक पर ओवर ब्रिज बनने के कारण अंडर ब्रिज पर यातायात का दबाव होगा। यहां बरसात में पानी जमा हो जाता है। इसके लिए यहां संयुक्त निरीक्षण किया। नगरपालिका रेलवे के साथ मिलकर लाइन किनारे का नाला गहरी करण कराएगी। यह सफल रहा तो एंडरब्रिज ब्रिज में पानी जमा नहीं होगा ।
    • पंकज चौरे, अध्यक्ष, नगरपालिका इटारसी
CATEGORIES
Share This

AUTHORRohit

error: Content is protected !!