ग्राम सोनतलाई में श्री शतचंडी महायज्ञ एवं प्रवचन 9 अप्रैल से

ग्राम सोनतलाई में श्री शतचंडी महायज्ञ एवं प्रवचन 9 अप्रैल से

इटारसी। चैत्र नवरात्र के पावन अवसर पर ग्राम सोनतलाई में श्री शतचंडी महायज्ञ एवं श्री राम चरित्र मानस प्रवचन समारोह 9 अप्रैल दिन मंगलवार से प्रारंभ होंगे। ग्रामीण अंचल का यह बड़ा धार्मिक आयोजन मां कात्यानी देवी मंदिर समिति के तत्वावधान में समस्त ग्रामवासियों के सहयोग से निरंतर 22 वर्ष में आयोजित होगा। आयोजन की सार्वजनिक सहमति के लिए एक पारंपरिक धर्म ध्वज यात्रा गांव के प्रत्येक घर पर पहुंची तो घर की महिलाओं ने परिवार सहित ध्वज की पूजा कर एवं समिति संयोजक का तिलक कर अपनी अपनी सहमति प्रदान की ।

संपूर्ण ग्राम का भ्रमण करने के पश्चात् यह धर्म ध्वज यात्रा कार्यक्रम स्थल मां कात्यानी देवी खेड़ापति मंदिर प्रांगण पहुंचकर संपन्न हुई। आयोजन समिति की बैठक में इस वर्ष भी यह विराट धार्मिक आयोजन करने का निर्णय लिया। कार्यक्रम संयोजक राजीव दीवान ने बताया कि निरंतर 22 वर्ष में ग्राम सोनतलाई में श्री शतचंडी महायज्ञ एवं श्री रामचरितमानस प्रवचन समारोह का शुभारंभ 9 अप्रैल दिन मंगलवार को होगा प्रथम दिवस सर्व प्रायश्चियित संकल्प एवं कलश यात्रा निकली जाएगी। 10 अप्रैल को अरणी मंथन द्वारा अग्नि स्थापना से श्री शतचंडी महायज्ञ का हवन प्रारंभ होगा। इसी दिन से श्री रामचरितमानस प्रवचन भी आरंभ होंगे।

इस वर्ष भी यज्ञकर्ता एवं प्रवचनकर्ता के रूप में संत श्री श्री 1008 श्री महावीर दास जी ब्रह्मचारी के नेतृत्व में विद्वान मानस वक्ताओं की टीम सोनतलाई में मानस रूपी ज्ञान की गंगा प्रवाहित करेगी। यज्ञाचार्य के रूप में बुंदेलखंड के विद्वान आचार्य पंडित अजय शास्त्री के नेतृत्व में कर्मकांडी ब्राह्मणों की टीम यज्ञ संपन्न कराएगी। समापन 17 अप्रैल श्री रामनवमी पर पूर्णआहुति महाआरती एवं भंडारे के साथ होगा।

CATEGORIES
Share This

AUTHORRohit

error: Content is protected !!