सिल्क टूरिज्म को बढ़ावा दिया जाएगा, कामती में प्राकृतिक शोरूम खोलने के निर्देश

सिल्क टूरिज्म को बढ़ावा दिया जाएगा, कामती में प्राकृतिक शोरूम खोलने के निर्देश

नर्मदापुरम। मध्य प्रदेश शासन (Madhya Pradesh Government) के कुटीर व ग्रामोद्योग मंत्री, राज्य मंत्री स्वतंत्र प्रभार दिलीप जायसवाल (Dilip Jaiswal) ने नर्मदापुरम (Narmadapuram) प्रवास के दौरान पर्यटन स्थल मढ़ई (Madhai) का भ्रमण किया। मंत्री श्री जायसवाल ने मढ़ई में रेशम केंद्र सारंगपुर (Silk Center Sarangpur) का निरीक्षण किया और सिल्क टूरिज्म (Silk Tourism) क्षेत्र में विकास की संभावनाओं का जायजा लेकर विकास की संभावना को तलाशा। श्री जायसवाल ने कहा कि सिल्क टूरिज्म को शीघ्र ही प्रारंभ किया जाएगा और सिल्क टूरिज्म को बढ़ावा दिया जाएगा।

उन्होंने कहा कि पर्यटन की दृष्टि से भी यह एक अच्छा प्रयास होगा। सिल्क टूरिज्म के विकास से रेशम का व्यापक प्रचार प्रसार होगा और लोग रेशम का उपयोग करने के लिए प्रेरित होंगे। उन्होंने नया सिल्क टूरिज्म केंद्र का अवलोकन किया। केंद्र में सभी मूलभूत सुविधाओं को उपलब्ध कराने के निर्देश दिए। मंत्री श्री जायसवाल ने रेशम केन्द्र सारंगपुर, मड़ई में शहतूत के पौधों का रोपण किया। उन्होंने नया सिल्क टूरिज्म केंद्र का भी अवलोकन किया। मंत्री श्री जायसवाल ने कहा कि जल्द ही सिल्क टूरिज्म को बढ़ावा दिया जाएगा और इसके लिए सभी आवश्यक उपाय किए जाएंगे। सिल्क को प्रमोट किया जाएगा। उन्होंने कहा कि वर्तमान में जो कार्य चल रहे हैं, वह भी बहुत ही बेहतर तरीके से चल रहे हैं, इसे और आगे बढ़ाने की आवश्यकता है।

उन्होंने सिल्क टूरिज्म केंद्र की सराहना की। श्री जायसवाल ने बताया कि कामती में जल्द ही प्राकृतिक शोरूम खोला जाएगा। उन्होंने जिला रेशम अधिकारी रविंद्र सिंह (Ravindra Singh) को निर्देश दिए कि वह प्राकृतिक शोरूम खोलने के लिए सभी आवश्यक कार्रवाई करना सुनिश्चित करें। श्री जायसवाल ने बताया कि रेशम को बढ़ावा देकर आम लोगों में रेशम के वस्त्रों के प्रति रुझान बढ़ाया जाएगा। रेशम सिल्क वस्त्रों का विपणन कर सभी जगह सिल्क को बढ़ावा दिया जाएगा।

मंत्री श्री जायसवाल ने कहा कि पर्यटन स्थलों पर आने वाले टूरिस्ट को भी रेशम वस्त्र की जानकारी दी जाएगी। उन्हें रेशम के वस्त्र खरीदने के लिए प्रेरित किया जाएगा। उन्होंने पहले से स्थापित रेशम शोरूम में और भी वैरायटी के समान वस्त्र रखने के निर्देश दिए। निरीक्षण के दौरान रेशम कार्य में लगी श्रमिक महिलाओं ने मंत्री का पुष्प कुछ भेंट कर स्वागत किया। निरीक्षण के दौरान एसडीएम सोहागपुर बृजेश रावत, तहसीलदार अलका एक्का एवं जिला रेशम अधिकारी रविंद्र सिंह सहित संबंधित अधिकारी उपस्थित रहे।

Royal
CATEGORIES
Share This

AUTHORRohit

error: Content is protected !!