सीजन का सबसे गर्म रहा दिन, दर्ज हुआ पारा 41.9 डिग्री सेल्सियस

सीजन का सबसे गर्म रहा दिन, दर्ज हुआ पारा 41.9 डिग्री सेल्सियस

17 अप्रैल को अधिकतम पारा पंहुचा था 41.7 डिग्री सेल्सियस
मदन शर्मा, नर्मदापुरम।
नवतपा में शांत रहने वाले सूरज के तीखे तेवर जून का पहला सप्ताह निकलते ही एक बार फिर देखने को मिले और शुक्रवार को अधिकतम तापमान 41.9 डिग्री सेल्सियस दर्ज हुआ, जो इस सीजन में सबसे अधिक रहा।

ऐसे में एक बार तापमान में उछाल शुरू होने से उमस भरी गर्मी ने लोगों को काफ़ी हद तक परेशान किया। सूरज के तीखे तेवर करीब 53 दिन बाद फिर देखने को मिले हैं। इसके पहले 17 अप्रैल 2023 को अधिकतम तापमान 41.7 डिग्री सेल्सियस दर्ज हुआ था। जिले में मौसम साफ होने के चलते अधिकतम तापमान में उछाल दर्ज किया गया। शुक्रवार को नर्मदापुरम का अधिकतम तापमान 1.3 डिग्री के उछाल के साथ 41.9 पर जा पहुंचा जो सामान्य से 0.8 डिग्री अधिक रहा। वहीं न्यूनतम तापमान 26.8 डिग्री सेल्सियस दर्ज हुआ जिसमें भी 1.1 डिग्री का उछाल आया।

मौसम का मिजाज हैरान करने वाला

जून महीने में मौसम का मिजाज हैरान करने वाला है। विगत 25 मई से 2 जून के बीच नौतपा में जहां दिन का पारा 40 डिग्री सेल्सियस के नीचे ही बना था, वहीं अब सूर्य देवता के तीखे तेवर हो चले हैं। 53 दिन बाद दिन का पारा 41.9 डिग्री सेल्सियस पर पहुंचा है। जिस तरह से मानसून को आने में इस बार समय लग रहा है। उसे देखते हुए मौसम विशेषज्ञ वीरेंद्र यादव का कहना है कि भले ही पूरे सीजन में दिन का पारा 44 तक न पहुंचा हो, लेकिन आगामी दो से तीन दिनों में तेज गर्मी पडऩे के आसार हैं और अधिकतम तापमान 43 डिग्री को छू सकता है।

मानसून 20 के बाद

मौसम विशेषज्ञ वीरेंद्र यादव के अनुसार मानसून की दस्तक जिले में 20 जून तक हो सकती है। अभी मानसून केरल के पास पहुंचा है। वहीं ज्योतिष शास्त्र के आधार पर वर्षाकाल आरंभ होने के अनुमान लगाए जा रहे हैं। ज्योतिषाचार्य आचार्य सोमेश परसाई ने बताया कि अभी मर्ग नक्षत्र चल रहा हैं जिसमें आंधी तूफान के साथ बारिश होती हैं, लेकिन इस बार वर्षा कुछ विलंब से आरंभ होगी। वर्षा के लिए कारक नक्षत्र आद्र्रा 22 जून से लग रहा है। जिसके बाद अच्छी बारिश दर्ज होगी।

CATEGORIES
Share This

AUTHORRohit

error: Content is protected !!