21 जून से प्रारंभ होगा वैक्सीनेशन महा-अभियान

21 जून से प्रारंभ होगा वैक्सीनेशन महा-अभियान

वैक्सीनेशन महा-अभियान की रूपरेखा ज़ारी

वैक्सीन मोटिवेटर की अपील भी होगी ज़ारी

होशंगाबाद। मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान (Chief Minister Shivraj Singh Chouhan) ने कहा है कि प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी के कुशल नेतृत्व में 21 जून- अंतर्राष्ट्रीय योग दिवस (International Yoga Day)से पूरे देश के साथ ही प्रदेश में भी कोरोना वैक्सीनेशन का महा-अभियान प्रारंभ (vaccination campaign) होगा। अभियान के अंतर्गत 18+ आयु के सभी व्यक्तियों को कोरोना का वैक्सीन नि:शुल्क लगाया जाएगा।
मुख्यमंत्री श्री चौहान ने कहा कि वैक्सीन कोरोना के विरूद्ध सुरक्षा चक्र है। अत: न केवल वैक्सीन लगवाकर स्वयं को कोरोना से सुरक्षित करें, अपितु दूसरों को भी ऐसा करने के लिए प्रेरित करें। आप सभी के सक्रिय सहयोग से जिस प्रकार हमने प्रदेश में कोरोना की दूसरी लहर को नियंत्रित किया है, वैसे ही हम तीसरी लहर का प्रभाव मध्यप्रदेश पर नहीं पड़ने देंगे।
मुख्यमंत्री श्री चौहान गुरुवार को मंत्रालय से वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के माध्यम से प्रदेश के समस्त जिला, ब्लॉक, वार्ड और ग्राम क्राइसिस मैनेजमेंट समूहों को संबोधित कर रहे थे। वी.सी. में मुख्य सचिव श्री इकबाल सिंह बैंस, अपर मुख्य सचिव स्वास्थ्य मोहम्मद सुलेमान और सभी संबंधित उपस्थित थे। होशंगाबाद जिले के कलेक्ट्रेट कार्यालय स्थित एनआईसी कक्ष से विधायक सिवनीमालवा प्रेम शंकर वर्मा, कमिश्नर नर्मदापुरम रजनीश श्रीवास्तव, पुलिस महानिरीक्षक जे एस कुशवाहा, पुलिस उपमहानिरीक्षक जगत सिंह राजपूत, कलेक्टर धनंजय सिंह, पुलिस अधीक्षक संतोष सिंह गौर, (MLA Seonimalwa Prem Shankar Verma, Commissioner Narmadapuram Rajneesh Srivastava, IG JS Kushwaha, DIG Jagat Singh Rajput, Collector Dhananjay Singh, SP Santosh Singh Gaur) सहित जिला क्राइसिस मैनेजमेंट ग्रुप के सदस्य शामिल हुए।

कोरोना पूरी तरह नियंत्रित
मुख्यमंत्री श्री चौहान ने कहा कि प्रदेश में सभी के सहयोग से कोरोना लगभग पूरी तरह नियंत्रित हो गया है। प्रदेश की पॉजिटिविटी रेट 0.2% आ गई है। आज किए गए 73 हजार टेस्ट में से 145 व्यक्ति पॉजिटिव आए हैं। केवल भोपाल और इंदौर में ही कोरोना के दहाई में प्रकरण हैं। प्रदेश की रिकवरी रेट भी बढ़कर 98.52% हो गई है।

हमको लगातार सावधान रहना ही होगा
मुख्यमंत्री श्री चौहान ने कहा कि इंग्लैण्ड सहित विश्व के कई देशों में कोरोना फिर बढ़ रहा है। हमको लगातार सावधान रहना ही होगा। मास्क लगाना, परस्पर दूरी रखना, कहीं भी भीड़ नहीं करना आदि सभी सावधानियाँ बरतनी होंगी। सरकार कोरोना से लड़ने की सारी व्यवस्थाएँ कर रही हैं। अस्पतालों में बेड्स बढ़ाना, ऑक्सीजन, दवाओं का भंडारण, बच्चों के वार्ड/आई.सी.यू. वार्ड तैयार करना आदि काम किए जा रहे हैं। क्राइसिस मैनेजमेंट समूहों को अपने क्षेत्रों में यह सुनिश्चित करना होगा कि सभी कोविड अनुरूप व्यवहार करें और कोरोना गाइड लाइन का शत-प्रतिशत पालन किया जाए।

योग भी करें और वैक्सीन भी लगवाएँ
मुख्यमंत्री श्री चौहान ने कहा कि 21 जून-अंतर्राष्ट्रीय योग दिवस के अवसर पर सभी योग करें और 18+ के व्यक्ति, जिन्होंने वैक्सीन नहीं लगवाया है, वैक्सीन लगवाएँ। इस दिन छोटे-छोटे समूहों में भी दूरी बनाकर योग किया जा सकता है। क्राइसिस मैनेजमेंट समूह इस अभियान का संचालन करें।

बुजुर्गों को टीकाकरण केन्द्र पर लाने की व्यवस्था करें
मुख्यमंत्री श्री चौहान ने कहा कि बुजुर्गों को टीकाकरण केन्द्र तक लाने की व्यवस्था की जाए। साथ ही, जो अधिक बुजुर्ग हैं, उनके घर जाकर वैक्सीन लगाने की भी व्यवस्था करें। यह ध्यान रखा जाए कि वैक्सीन का एक डोज़ भी बेकार न हो।

वैक्सीनेशन महा-अभियान की रूपरेखा
– वैक्सीनेशन महा-अभियान 21 जून 2021 को प्रात: 10 बजे से प्रारंभ होगा।
– प्रदेश के 7000 टीकाकरण केन्द्रों पर एक साथ अभियान प्रारंभ किया जाएगा।
– प्रत्येक सेंटर पर एक-एक प्रमुख व्यक्ति वैक्सीनेशन मोटिवेटर अर्थात टीकाकरण प्रेरक के रूप में भेजा जाएगा। यह व्यक्ति समाज के जाने-माने व्यक्ति होंगे जैसे मंत्री, विधायक, अन्य जन-प्रतिनिधि, क्राइसिस मैनेजमेंट ग्रुप के सदस्य, धर्मगुरू, समाजसेवी, कलाकार, खिलाड़ी, साहित्यकार, पत्रकार, विश्लेषक, पद्म पुरस्कार प्राप्त शिक्षक, अधिकारी इत्यादि।
– जिन हस्तियों को वैक्सीन मोटिवेटर के रूप में आमंत्रित किया गया है, उनकी वैक्सीन लगवाने की अपील भी ज़ारी की जाएगी।
– आमंत्रित वैक्सीनेशन मोटिवेटर टीकाकरण केंद्र पर दीप प्रज्वलन करेंगे और टीका लगवाने वाले व्यक्तियों के माथे पर टीका लगाकर उनका स्वागत करेंगे।
– स्थानीय स्तर पर स्थानीय कार्यकर्ताओं की टोलियाँ बनाकर लोगों के घरों में जाकर उन्हें वैक्सीनेशन कराने के लिए प्रेरित किया जाएगा।
– कार्यक्रम के दौरान उपस्थित लोगों को स्वयं वैक्सीन लगवाने और अन्य लोगों को वैक्सीन लगवाने के लिए प्रेरित करने की शपथ दिलाई जाएगी।
– 21 तारीख के बाद यह कार्यक्रम निरंतर चलेगा। जिन स्थानों पर वैक्सीनेशन पूरा हो जाएगा, वहाँ से वैक्सीनेशन सेंटर अन्य स्थानों पर स्थानांतरित किया जाएगा।
– 1, 2 व 3 जुलाई को पुन: वैक्सीनेशन के लिए प्रेरित करने के लिए जागरूकता यात्राएँ निकाली जाएंगी।

CATEGORIES
Share This
error: Content is protected !!