जानिए टमाटर जूस पीने से स्किन में क्या फायदे है

जानिए टमाटर जूस पीने से स्किन में क्या फायदे है

इटारसी। टमाटर(Tomato) एक ऐसी सब्जी है जिसका उपयोग हर घर में लगभग रोज ही होता हैं। सभी जानते है कि टमाटर खाना हमारे स्वस्थ के लिए फायदेमंद है, लेकिन क्या आपको टमाटर जूस(Tomato juice) के फायदे स्किन(Skin) के लिए पता हैं। टमाटर जूस के फायदे चेहरे को गोरा बनाने, ब्‍लेकहेड्स(Blackheads), व्‍हाइटहेड्स हटाने, मुंहासे और ऑयली स्किन को दूर करने में मदद करते हैं। यदि आप स्किन पर रासायनिक उत्पादों का उपयोग करके थक चुके है तो आज हम आपको बताएँगे कि कैसे आप टमाटर जूस का इस्तेमाल अपनी स्किन के लिए कर सकते हैं। आइये विस्तार से जानते है टमाटर के रस के फायदे त्वचा के लिए।

टमाटर का जूस हमारी स्किन के लिए किस प्रकार से लाभकारी हैं।
चेहरे के बडे़ पोर को कम करे टमाटर जूस
हमारी स्किन में छोटे-छोटे छिद्र होते हैं जो हमारे हमारी त्‍वचा को मॉइस्‍चराइजर(Moisturizer) करने में हमारी मदद करते हैं। लेकिन चेहरे पर होने वाले अधिक बड़े पोर में गंदगी आसानी से जमा हो जाता हैं जिससे फेस ख़राब दिखने लगता हैं। जब आप फेस की स्किन पर टमाटर का जूस लगाते है तो इससे चेहरे(Face) के पोर्स छोटे होने लगते हैं। टमाटर का जूस लगाने के लिए आप इसमें ताजा नींबू(Lemon Juice) के रस की 2-4 बूंद मिलाएं। फिर इसे अपने फेस पर लगाएं और चेहरे की हल्की मालिश करें। यह आपके बड़े त्‍वचा पोर्स को कम कर सकता है और चेहरे की स्किन पर मौजूद गंदगी को आसानी से हटा सकता है।

टमाटर जूस स्किन(Tomato Juice Skin) पर लगाने के फायदे मुंहासे घटाए
टमाटर जूस में मौजूद अम्‍लता आपके मुंहासों(Pimples) को कम करने और त्‍वचा को साफ रखने में मदद करती है। अगर आप मुंहासों से परेशान हैं तो टमाटर जूस का उपयोग करें। क्‍योंकि विटामिन ए(Vitamin-A) और विटामिन सी आमतौर मुंहासों को दूर करने वाले दवाओं में मुख्‍य घटक होते हैं। यदि आप मुंहासों से परेशान हैं तो टमाटर के रस को अपने चेहरे पर लगाएं। इसे चेहरे पर 1 घंटे लगे रहने के बाद साफ पानी से अपने चेहरे को धो लें। यह आपके मुंहासों को कम करने में मदद कर सकता है।

ऑयली स्‍किन के लिये फेस पर लगाएं टोमैटो जूस
तैलीय त्वचा यानि ऑयली स्‍किन(Oily Skin) से मुक्ति के लिए टमाटर का रस बहुत ही अच्छा होता है। टमाटर में कसैले गुण होते हैं, जो ऑयली चेहरे पर आने वाले अतिरिक्त तेल को कम करने में मदद करते हैं और त्वचा को भी साफ करते हैं। इस उपाय के साथ आपकी त्वचा गोरी और कम तैलीय नजर आएगी। इसके लिए सबसे पहले टमाटर का जूस बना लें और इसमें चीनी मिला दें। अब इस स्क्रब को अपने चेहरे और गर्दन पर लगाएं। इसके बाद चेहरा पानी से धो लें। ऐसा करने से आपको ऑयली स्किन से छुटकारा मिल जाएगा।

टमाटर के रस के फायदे सन टैनिंग(Sun tanning) हटाने में
सूरज का तेज प्रकाश और सीधी किरणें आपकी त्‍वचा काली पड़ जाती हैं, देखने में अच्छी नहीं लगती। स्किन के कालेपन और सन टैनिंग से निपटने के लिए टमाटर के जूस के घरेलू उपचारों का आजमा सकते हैं। आप 1 ताजा टमाटर लें और इसे कुछ दही के साथ मिक्‍सी में पीस लें। अच्‍छी तरह से तैयार इस पेस्‍ट को अपने हाथ, गले, गर्दन और पैरों में लगाएं। 25-30 मिनिट के बाद आप इसे ठंडे पानी से धो लें। टमाटर आपकी त्‍वचा की जलन को शांत करता है और दही त्‍वचा को आवश्‍यक प्रोटीन और पोषण प्रदान करता है जिससे आपकी त्‍वचा चिकनी और स्‍वस्‍थ्‍य होती है।

टमाटर जूस के फायदे चमकदार स्किन(glowing Skin) के लिए
हर कोई गोरा रंग और चमकदार स्किन(glowing Skin) चाहता हैं, क्योंकि यह सभी को आकर्षित करता है। कुछ लोगों का सांवला रंग उनमें हीन भावना को बढ़ाता है। ऐसे लोगों को टमाटर के जूस का उपयोग करना चाहिए। टमाटर चमकदार स्किन पाने में मदद करता है। इसके लिए आप ताजा टमाटर का रस लें और इसमें कुछ मात्रा में शहद मिलाएं। इन दोनों से एक मोटा और गाढ़ा पेस्‍ट तैयार करें। इस पेस्‍ट को अपने चेहरे पर लगाएं और 15-20 मिनिट के बाद ठंडे पानी से अपने चेहरे को धो लें। यह आपको तुरंत परिणाम दिला सकता है।

टमाटर जूस का उपयोग स्‍क्रब(Scrub) के लिए
अपनी फेस की स्किन को स्‍क्रब करने के लिए टमाटर जूस का उपयोग कर सकते है, इसके बाद आपको अपने चेहरे को स्‍क्रब करने के लिए रासायनिक स्‍क्रब के उपयोग की आवश्यकता नहीं होगी। इसके लिए बस आप आधा कटोरी टमाटर का जूस लें। इसमें थोड़ी सी चीनी को डालें। जब चीनी पिघलने लगे तब इससे अपने चेहरे को स्‍क्रब करें। यह एक प्राकृतिक तरीका है जो आपकी त्‍वचा से मृत कोशिकाओं को हटाने में मदद करता है। इस प्रक्रिया को आप सप्‍ताह में दो बार उपयोग कर सकते हैं।

स्किन पर टमाटर जूस लगाने के फायदे ब्लैकहेड्स हटाएं(Remove blackheads)
चेहरे पर ब्‍लैकहेड्स होना एक आम समस्‍या है जो कई कारणों से पुरुषों महिलाओं दोनों को होती है। लेकिन ब्‍लैकहेड्स का उपचार करने के लिए आप टमाटर के जूस का इस्‍तेमाल कर सकते हैं। स्किन से ब्लैकहेड्स हटाने के लिए आपको सबसे पहले 1-2 टमाटर का जूस, एक बड़ा चम्‍मच ओटमेल (जई) और 1 बड़ा चम्‍मच सादा दही की आवश्‍यकता है। आप दही में टमाटर के जूस को मिलाएं। इस मिश्रण में ओटमेल को धीरे-धीरे मिलाएं। सभी का अच्‍छा मिश्रण तैयार होने के बाद आप इसे हल्‍का गर्म करें। फिर इस मिश्रण को ठंडा होने के बाद अपने चेहरे पर लगाएं और 15 मिनिट के बाद धो लें। दही में लैक्टिक एसिड होता है जो मृत कोशिकाओं को हटाता है और नई त्‍वचा कोशिकाओं की वृद्धि में मदद करता है। आप अपने चेहरे के ब्‍लैकहेड्स हटाने के लिए टमाटर के जूस का उपयोग कर सकते हैं।

CATEGORIES
TAGS

COMMENTS

Wordpress (0)
Disqus ( )
error: Content is protected !!
%d bloggers like this: