अब जल्द शुरू होगी ट्रेनों में यह सुविधा, लेकिन यात्रियों को माननी होगी ये शर्त

अब जल्द शुरू होगी ट्रेनों में यह सुविधा, लेकिन यात्रियों को माननी होगी ये शर्त

भोपाल। कोरोना वायरस (coronavirus) के चलते बंद पड़ी ट्रेनों की रफ्तार एक बार फिर से चल पड़ी है। वहीं संक्रमण के चलते बीते कुछ महीनों पहले रेलवे (indian railway) ने फैसला लिया था कि रेल यात्रियों को स्पेशल ट्रेनों(Special Trains) के बाद चलाई जाने वालीं नियमित ट्रेनों के एसी कोच में भी बेडरोल (bedroll) नहीं मिलेंगे। यात्रियों को कंबल, तकिया, चादर आदि घर से लाना होगा, लेकिन अब एक बार फिर से भोपाल स्टेशन में जल्द ही यात्रियों को बेडरोल (चादर, कंबल, तकिया सेट) मिलने लगेंगे।

शुरू होगा काउंटर (Counter)
ट्रेन में सफर करने के लिए अब यात्री प्लेटफार्म-2 पर ये ले सकेंगे। काउंटर से चादर, कंबल, तकिया सेट लेने के लिए यात्रियों को मामूली शुल्क भी चुकाना होगा। बता दें कि कोरोना संक्रमण को देखते हुए ऐसे बेडरोल दिए जाएंगे, जिनका एक बार ही उपयोग हो सकेगा। अक्टूबर महीने के आखिरी तक ये काउंटर शुरू हो जाएगा।

इन स्टेशनों में शुरु होगी सुविधा
इस बारे में रेलवे का कहना है कि अभी तक कोरोना के चलते एसी कोचों में पर्दे और बेडरोल देने बंद कर दिए गए थे लेकिन अक्टूबर माह से ठंड शुरू हो जाती है। ऐसे में चादर, कंबल के बिना सफर संभव नहीं है। यात्रियों के द्वारा घर से कंबल लाने पर संक्रमण का खतरा बढ़ जाता है। इसलिए फिर से इस सुविधा को शुरु किया जा रहा है। अभी इसकी शुरुआत भोपाल रेल मंडल(Bhopal rail mandal) में भोपाल स्टेशन से होगी। इसके बाद इटारसी, बीना, संत हिरदाराम नगर, हरदा, होशंगाबाद आदि स्टेशन पर सुविधा शुरू की जाएगी।

जानिए क्या होगा शुल्क
सभी यात्रियों को बेडरोल लेने के लिए 150 से 300 रुपये तक होगी। ये एक बेडरोल की कीमत होगी। बेडरोल इस्तेमाल के यात्रा समाप्त करने वाले स्टेशन पर यात्रियों को इसे डस्टबिन में डालना होगा। इस बारे में वरिष्ठ मंडल वाणिज्य प्रबंधक विजय प्रकाश(Senior Divisional Commerce Manager Vijay Prakash) का कहना है कि भोपाल स्टेशन(Bhopal station) पर जल्द ही यात्रियों को काउंटर से बेडरोल दिए जाएंगे। इसके लिए उन्हें मामूली शुल्क देना होगा।

CATEGORIES
TAGS

COMMENTS

Wordpress (0)
Disqus ( )
error: Content is protected !!
%d bloggers like this: