मेंटेनेंस : गर्मियां शुरु, डीपी में आग की घटनाएं बढ़ेंगी

इटारसी। गर्मियों का सीजन आते ही बिजली के खंभों में लगी डीपी धधकने लगी हैं। पिछले वर्ष एक दर्जन से अधिक स्थानों पर गर्मियों में डीपी जलने की घटनाएं हुई थीं तो इस वर्ष आज पहली बार मालवीयगंज फीडर से इसकी शुरुआत हो गयी। भारतीय स्टेट बैंक चौराहे पर लगी डीपी में दोपहर करीब साढ़े 12 बजे सूचना मिलने पर विद्युत लाइन बंद करके डीपी की आग को बुझाया गया। बिजली विभाग के अनुसार गर्मियों के शुरु में इस तरह की घटनाएं आम हो जाती हैं, फिर सबकुछ सामान्य हो जाता है।
दरअसल गर्मियों में अचानक लोड बढऩे से लूज कनेक्शन, ट्रांसफार्मर से तेल का ओवर फ्लो होने या स्पार्किंग के कारण डीपी में आगजनी का खतरा बढ़ जाता है। खुले तार और बेतरतीब केबल भी आगजनी का कारण बन जाती हैं। आज एसबीआई चौराहे पर डीपी जलने की जो घटना हुई वह इस वर्ष गर्मी की शुरुआत में पहली घटना है। आगामी दिनों में इस तरह की घटनाएं बढ़ेंगी, ऐसा बिजली विभाग के अधिकारी भी मान रहे हैं, लेकिन उनका कहना है कि मेंटेनेंस का कार्य लगातार चल रहा है, ऐसी घटनाओं पर नियंत्रण हो जाएगा।

लोड बढऩे से होती है घटनाएं
शहर के कई स्थानों पर लगे ट्रांसफार्मर दुर्घटनाओं को खुला निमंत्रण दे रहे हैं। दरअसल कई ट्रांसफार्मर खुले पड़े रहते हैं साथ ही इन ट्रांसफार्मरों पर अधिक लोड होने के कारण कई बार आगजनी की घटनाएं भी घटित हो चुकी हैं। शहर में विभिन्न स्थानों पर लापरवाही पूर्वक लगीं डीपियां एवं ट्रांसफार्मरों में आए दिन तेल निकलना, धुआं उठना एवं आग लगने आदि की घटनाएं होती रहती हैं। खुली डीपी व ट्रांसफार्मरों में कोई घटना हो जाए तो भी विद्युत कर्मचारी मौके पर पहुंचना जरूरी नहीं समझते। गली-मोहल्लों में अधिक खतरा ऐसे ट्रांसफार्मर जो गली-मोहल्लों और व्यस्त कालोनियों में लगे हैं उन इलाकों में खतरे की आशंका अधिक होती है। शहर में 260 डीपी लगी हैं, इनमें से ज्यादातर काफी पुरानी हैं और कई में आगजनी या ऐसी ही खराबी आती रहती है, जो गर्मी में बिजली गुल होने का सबब बन जाती हैं। बिजली विभाग गर्मी के पहले, बारिश के बाद मेंटेनेंस कार्य करता है। विभाग के अधिकारी बताते हैं कि मेंटेनेंस का कार्य चल रहा है और गर्मी प्रारंभ होने के साथ ही पूर्ण हो जाएगा और पिछले वर्ष के मुकाबले ऐसी घटनाएं काफी कम हो जाएंगी।

बना रहता है खतरा
शहर के मुख्य मार्गों और मुख्य चौराहों पर लगे इन ट्रांसफार्मरों में आगजनी का खतरा हमेशा बना रहता है। बिजली के तारों में घर्षण या शॉर्टसर्किट होने से लाइन फेल हो जाती है वहीं कई बार तो आगजनी की घटनाएं भी घटित हो जाती हैं। आज की घटना जिस डीपी में हुई है, वहां छोटे-छोटे फल दुकानदार या गांव से आकर सब्जी बेचने वाले बैठते हैं साथ ही डीपी की दूसरी तरफ एक मोची की दुकान है। आज की आगजनी के बाद वहां बैठे दुकानदार उठकर भागे।

इनका कहना है…!
शहर में लगी डीपी में मेंटेनेंस का काम प्रारंभ हो चुका है, आगामी समय में इससे विद्युत संबंधी घटनाओं में कमी आएगी। आज एसबीआई चौराहे पर लगी डीपी में आग लगी थी, जो जल्द ही बुझा ली गई थी। खुली डीपी में भी ढक्कन लगाने का काम हो रहा है, कहीं सूचना हो तो विभाग को दी जाए, वहां काम कराया जाएगा।
वैभव मिश्रा, जेई

CATEGORIES
Share This
error: Content is protected !!