लोक अदालत : रहा चिलचिलाती धूप और गर्मी का असर

पचास फीसदी बकायादार भी नहीं पहुंचे शिविर में
इटारसी। चिलचिलाती धूप, गर्म हवा के थपेड़े और गला सुखाने वाली गर्मी के बीच आज रविवार को लगी लोक अदालत में पचास फीसदी बकायादार भी नहीं पहुंचे। नतीजा यह निकला कि अधिकांश विभागों ने दोपहर 2 बजे के बाद ही टेंट से अपना सामान समेटना शुरु कर दिया था। हमेशा की तरह इस बार भी नगर पालिका और विद्युत वितरण कंपनी को ही राजस्व की प्राप्ति हुई, बैंक इस बार भी फिसड्डी ही रहे। बैंक के टेंट तो दोपहर 1 बजे के बाद से ही खाली हो गए थे।
आज रविवार का दिन और गर्मी के कारण पहले की लोक अदालतों की तुलना में कम लोग ही पहुंचे। लोक अदालत में मप्र मध्य क्षेत्र विद्युत वितरण कंपनी को करीब 8 लाख और नपा को 4 लाख का बकाया ही मिला है। बिजली कंपनी के अधिकारी इतनी वसूली से संतुष्ट हैं जबकि नगर पालिका को 12 से 15 लाख की अपेक्षा थी, जिस पर महज 4 लाख की वसूली ही प्राप्त हो सकी है। बिजली कंपनी के एई डेलन पटेल ने बताया कि लोक अदालत के लिए विभाग ने करीब सोलह सौ नोटिस जारी किए थे, जिनमें से 104 का ही निराकरण हो सका और करीब 8 लाख रुपए वसूली आयी है। इनमें 51 प्रकरण कोर्ट के भीतर निबटे जबकि 53 कोर्ट के बाहर ही समझौता कर निराकृत हो गए थे। 51 प्रकरण में 33 केस अधिकृत एडवोकेट भूरे सिंह भदौरिया और पारस जैन के हुये। गर्मी और रविवार का दिन होने से असर पड़ा है।
इसी तरह से नगर पालिका अधिकारियों को भी उम्मीद के मुताबिक राजस्व नहीं मिला है। नपा को करीब चार लाख रुपए की वसूली मिली है, जिसमें 1.25 लाख जलकर के, 80 हजार दुकान किराया और 2.20 लाख रुपए संपत्ति कर के वसूल हुए हैं। नगर पालिका ने 702 बकायादारों को नोटिस जारी किए थे जिसमें से 246 का निराकरण ही हो सका है।

CATEGORIES
Share This
error: Content is protected !!