शासकीय कार्यालयों का कलेक्टर ने किया औचक निरीक्षण

शासकीय कार्यालयों का कलेक्टर ने किया औचक निरीक्षण

नर्मदापुरम। कलेक्टर नीरज कुमार सिंह ने गुरुवार को माखननगर में शासकीय कार्यालयों का औचक निरीक्षण किया। उन्होंने न्यायालय तहसीलदार एवं नायब तहसीलदार, जनपद पंचायत, नगर परिषद माखन नगर कार्यालयों में कार्य प्रगति एवं व्यवस्थाओं का जायजा लिया।

सबसे पहले कलेक्टर तहसील कार्यालय माखननगर पहुंचे। उन्होंने यहां न्यायालय तहसीलदार, न्यायालय नायब तहसीलदार में बंटवारा, सीमांकन आदि राजस्व एवं आपराधिक प्रकरणों की विस्तार से समीक्षा की। न्यायालय तहसीलदार में बटवारा के 2 प्रकरण लंबित पाए वहीं न्यायालय नायब तहसीलदार में सीमांकन के 2 प्रकरण 6 माह से अधिक लंबित पाए जाने पर स्पष्टीकरण लिए जाने के निर्देश दिए।

कलेक्टर श्री सिंह ने तहसीलदार एवं नायब तहसीलदार को निर्देशित किया कि राजस्व प्रकरणों का समय पर निराकरण किया जाए। कोई भी प्रकरण 6 माह से अधिक लंबित न रहे। आपराधिक प्रकरणों में समय पर बाउंडोवर की कार्यवाही की जाए। रेवेन्यू कोर्ट का सुचारू रूप से संचालन किया जाए।

इस दौरान कलेक्टर श्री सिंह ने प्रति गुरुवार आयोजित होने वाली पटवारी बैठक पंजी का भी निरीक्षण किया। तहसीलदार को पटवारी पालन पंजी संधारित किए जाने हेतु निर्देश दिए। कलेक्टर श्री सिंह ने सभी पटवारियों को निर्देश देते हुए कहा कि पटवारियों द्वारा समय पर रिपोर्ट नहीं दिए जाने पर प्रकरण अनावश्यक रूप से लंबित रहते हैं। समस्त पटवारी बटवारा, नामांतरण, सीमांकन इत्यादि प्रकरणों में समय पर पटवारी रिपोर्ट भेजा जाना सुनिश्चित करें।

कलेक्टर श्री सिंह ने जनपद कार्यालय माखननगर का निरीक्षण किया। उन्होंने यहां पंचायत एवं ग्रामीण विकास विभाग अंतर्गत संचालित विभिन्न योजनाओं एवं निर्माण कार्यों में किए व्यय के लेखा कार्य का अवलोकन किया। उन्होंने जनपद सीईओ को शाम तक विभिन्न मदों में किए गए आय व्यय की बैलेंस शीट का रिपोर्ट भेजने के निर्देश दिए। इस दौरान कलेक्टर श्री सिंह ने नगर परिषद माखननगर का भी निरीक्षण किया।

उन्होंने सभी अधिकारियों को निर्देश दिए कि वे फील्ड पर जाकर योजनाओं एवं निर्माण कार्यों का निरीक्षण करें। उन्होंने अग्रिम भ्रमण कार्यक्रम तथा किए भ्रमण की जानकारी जिला कार्यालय को भी उपलब्ध कराने के निर्देश दिए। निरीक्षण के दौरान तहसीलदार दिलीप चौरसिया सहित अन्य अधिकारी उपस्थित रहे।

CATEGORIES
Share This

AUTHORRohit

I am a Journalist who is working in Narmadanchal.com.

COMMENTS

Wordpress (0)
Disqus (0 )
error: Content is protected !!