सीआरएस ने किया इटारसी-जुझारपुर थर्ड लाइन का निरीक्षण

सीआरएस ने किया इटारसी-जुझारपुर थर्ड लाइन का निरीक्षण

  • – सेफ्टी ट्रायल के बाद मिलेगी हरी झंडी, नई लाइन से सुचारू होगा यातायात

इटारसी। सुगम रेल यातायात के लिए रेलवे द्वारा तैयार की गई थर्ड लाइन का चीफ सेफ्टी कमिश्नर सीआरएस मनोज अरोरा ने निरीक्षण किया। निरीक्षण ट्राली पर बैठकर अरोरा ने पवारखेड़ा से जुझारपुर के बीच निरीक्षण किया। इससे पहले अरोरा ने बरखेड़ा से बुदनी के बीच 26 किमी के ट्रेक का तकनीकी निरीक्षण किया था। निरीक्षण के दौरान डीआरएस, आरवीएनएल के अधिकारी एवं प्रोजेक्ट से जुड़ी टीम मौजूद रही।

जानकारी के अनुसार सीआरएस की हरी झंडी मिलने के बाद नवबंर माह में रेलवे स्पीड ट्रायल कराएगी, यदि यह सफल रहा तो सीआरएस इसे मंजूरी देंगे, इसके बाद इटारसी से भोपाल तक थर्ड लाइन पर ट्रेनों की आवाजाही प्रारंभ की जाएगी। जानकारी के अनुसार पवारखेड़ा से जुझारपुर तक तैयार हुई थर्ड लाइन का ट्राली में बैठकर सीआरएस ने निरीक्षण किया। पवारखेड़ा से जुझारपुर तक रेलवे द्वारा बनाए गए बायपास ट्रेक का भी निरीक्षण अरोरा ने किया। सुबह 8 बजे से यह दौरा प्रारंभ हुआ। दौरे के लिए सीआरएस अरोरा पूरे लाव लश्कर के साथ निरीक्षण स्पेशल ट्रेन से रानी कमलापति स्टेशन से इटारसी के लिए रवाना हुए। सीआरएस के साथ में डीआरएस, सभी विभाग प्रमुख एवं मंडल के आला अफसर मौजूद रहे। अरोरा ने थर्ड लाइन के लिए तैयार मध्य ग्रेड सेपरेटर, रेलवे लाइन, स्टेशन यार्ड आदि का निरीक्षण किया।

सुबह 11: 25 बजे ट्रेन 11058 अमृतसर-मुम्बई एक्सप्रेस में सीआरएस का कोच अटैच हुआ, इसके बाद वे मुंबई के लिए रवाना हो गए। बनाया गया केबिन थर्ड लाइन के लिए रेलवे द्वारा जुझारपुर के पास नागपुर ट्रेक पर एक केबिन भी बनाया गया है, जिसकी कमीशनिंग पिछले दिनों की गई थी, यहां से नई लाइन पर आने-जाने वाली ट्रेनों का सिग्नल सिस्टम चलाया जाएगा। अधिकारियों के अनुसार थर्ड लाइन तैयार होने के बाद इटारसी स्टेशन से थ्रू जाने वाली ट्रेनों को बाहर से ही निकाल दिया जाएगा, इसके अलावा बेवजह लूप लाइन पर आने वाली गुड्स ट्रेनों को भी इटारसी स्टेशन पर नहीं लिया जाएगा।

CATEGORIES
Share This

AUTHORRohit

error: Content is protected !!