मध्यप्रदेश की नगर पालिकाओं के साफ्टवेयर पर साइबर अटैक

मध्यप्रदेश की नगर पालिकाओं के साफ्टवेयर पर साइबर अटैक

इटारसी। मध्यप्रदेश (Madhya Pradesh) की ऑन लाइन (On-line) सेवाओं के लिए संचालित ई-नगर पालिका सॉफ्टवेयर (E-Municipality Software) पर साइबर अटैक (Cyber ​​Attack) हुआ है। सूचना मिलते ही आईटी टीम (IT Team) ने एहतियात के तौर पर इसे तत्काल बंद कर दिया है।

प्राप्त जानकारी के अनुसार विभाग की ऑनलाईन सेवाओं हेतु संचालित ई-नगरपालिका सॉफ्टवेयर पर साईबर अटैक की घटना की सूचना प्राप्त हुई। सूचना प्राप्त होते ही सुबह 11 बजे विभाग के सभी सर्वरों तथा संचालित नेटवर्क को हार्डवेयर के रख रखाव हेतु पदस्थ आईटी टीम ने एहतियात के तौर पर बंद कर दिया। उसके उपरांत विभाग द्वारा Cert-in (Indian Computer Emergency Response Team) तथा साईबर पुलिस को उक्त घटना की सूचना प्रदान की है। Cert-in (Indian Computer Emergency Response Team) के विशेषज्ञों तथा साईबर पुलिस के द्वारा घटना के संबंध में जांच पड़ताल की जा रही है।

प्राथमिक तौर पर विशेषज्ञों से प्राप्त जानकारी के अनुसार विभाग द्वारा संधारित डाटा के लीक होने के कोई साक्ष्य अभी प्राप्त नहीं हुए है। विभाग के पास बैकअप डाटा के रूप में उपलब्ध डाटा अभी सुरक्षित है Cert-in (Indian Computer Emergency Response Team) द्वारा निर्धारित प्रोटोकॉल के अनुसार MPSeDC तथा विशेषज्ञों के मार्गदर्शन में सिस्टम को पुन: चालू किये जाने का कार्य संचालित है। 2-3 कार्य दिवस में नागरिक सेवायें पुन: बहाल कर दी जाएगी।

CATEGORIES
Share This

AUTHORRohit

error: Content is protected !!