रेल्वे गेट बंद हुआ तो किसान करेंगे आंदोलन एवं पुतला दहन

इटारसी। भारतीय किसान संघ ने सनखेड़ा का रेलवे क्रासिंग गेट बंद होने पर आंदोलन और पुतला दहन की चेतावनी दी है।
संगठन के एक प्रतिनिधिमंडल ने आज एसडीएम इटारसी मदनसिंह रघुवंशी को ग्राम सनखेड़ा में स्थित रेल्वे गेट को रेल्वे द्वारा बंद किये जाने के विरोध में ज्ञापन सौंपा है।

बता दें कि ग्राम सनखेड़ा में किसानों के आवागमन एवं कृषि कार्यों के लिए रेल्वे क्रासिंग है, जो रेल्वे द्वारा बंद किये जाने की खबर है जिससे लगभग 2000 एकड़ के किसान एवं लगभग 5 गांव के किसान प्रतिदिन आना जाना करते हैं। रेल्वे द्वारा उक्त गेट क्रमांक 226-क्च को बंद करके अन्यत्र स्थान पर पासिंग का निर्माण कार्य किया जा रहा है जो कि उक्त गेट से लगभग 1 किमी दूर है। ऐसे में किसानों को 1 किमी रास्ता तय करके अपने खेत तक पहुंचना होगा जिससे समस्याओं का सामना करना पड़ेगा एवं सैकड़ों किसान प्रभावित होंगे।

नये पासिंग के दोनों तरफ किसानों के खेत हैं, ऐसी स्थिति में किसान उक्त नये पासिंग से निकलने में असमर्थता जता रहे हंै, किसानों के अनुसार अगर गेट बंद हुआ तो किसानी का कार्य प्रभावित होगा एवं मानसिक रूप से परेशान होना पड़ेगा ।
कोई समाधान नहीं निकला।

ग्रामीणों के अनुसार गांवों के किसानों की रेल्वे के अधिकारियों, जनप्रतिनिधियों से अनेक बार चर्चा हुई किंतु आश्वासन ही मिला है, भविष्य में किसानों को बड़े संकट का सामना करना पड़ेगा। किसानों के अनुसार अगर रेल्वे क्रासिंग को पूर्ववत रखा जाएगा तो उन्हें बहुत बड़ी राहत मिल सकेगी। भारतीय किसान संघ के अनुसार अगर पूर्व में बने रेल्वे क्रासिंग को हटाया जाएगा तो भारतीय किसान संघ आंदोलन करके संबंधित अधिकारी का पुतला दहन करेगा।

Royal
CATEGORIES
Share This

AUTHORRohit

error: Content is protected !!