Diwali Puja 2023 : माता लक्ष्मी को करना है प्रसन्‍न तो भूलकर भी न करें ये 7 गलतियां

Diwali Puja 2023 : माता लक्ष्मी को करना है प्रसन्‍न तो भूलकर भी न करें ये 7 गलतियां

दिवाली पूजा २०२३ (Diwali Puja 2023)

Diwali Puja 2023 : हिन्‍दू धर्म का सबसे बड़ा त्‍यौहार (दिवाली) इस वर्ष 12 नवंबर 2023 को मनाया जाएगा। इस दिन माता लक्ष्मी और भगवान श्री गणेश की विशेष पूजा-अर्चना की जाती है। मान्‍यताओं के अनुसार इस दिन पूर्ण भक्ति-भाव से पूजा-अर्चना करने से घर में हमेशा सुख-समृद्धि, धन-वैभव बना रहता है।

Diwali Shubh Muhurat 2023 : माता लक्ष्‍मी को प्रसन्‍न करने के लिए इस विधि से करें पूजन, जाने शुभ मुहूर्त महत्‍व और पूजन सामग्री

इसलिए इस पूजा को विधि-विधान से पूर्ण करना चाहिए। पूजा के दौरान आपसे कोई गलतियां ना हो इसलिए आपको यह जरूर पता होना चाहिए कि माता लक्ष्मी को क्या प्रिय है और क्‍या अप्रिय। क्‍योंकि जब पूजा वि‍धि-विधान से पूर्ण होती है तो माता लक्ष्‍मी प्रसन्‍न होकर अपने भक्‍तों के भाग्‍य खोल देती हैं।

दिवाली पूजा (Diwali Puja 2023) के दौरान कही आप से यह गलती ना हो जाए इसलिए नीचे दिए गए इन 7 अपशकुन को ध्‍यान से पढ़े।

माता लक्ष्मी को करना है प्रसन्‍न करने के उपाय : छोटी दिवाली से पहले ही कर लें घर की सफाई

जिस घर में गंदगी होती है। वहां माता लक्ष्‍मी कभी प्रवेश नहीं करती। इसलिए छोटी दिवाली से पूर्व ही पूरें घर की सफाई कर लेनी चाहिए। इसके साथ ही आपको घर को सजाना चाहिए। और दिवाली पूजा के दौरान घर के दरवाजें और लाइट बंद नहीं करने चाहिए।   

माता लक्ष्मी को करना है प्रसन्‍न करने के उपाय : टूटी-फूटी चीजें घर में ना रखें

दिवाली पूजा से पहले घर मे कोई भी टूटी-फूटी चीजें नहीं रखना चाहिए। क्‍योंकि घर में कोई भी टूटी-फूटी, कबाड़ आदि रखना अवशकुन माना जाता है। इसलिए इन बातों को विशेष ध्‍यान देना चाहिए।

माता लक्ष्मी को करना है प्रसन्‍न करने के उपाय : मदिरा मांस का सेवन ना करें

दिवाली की सफाई होने के बाद घर में मदिरा-मांस का सेवन नहीं करना चाहिए। क्‍योकि माता लक्ष्‍मी ऐसे घरों में कभी भी प्रवेश नहीं करती। इसलिए भूलकर भी मांस-मछली-मदिरा आदि का सेवन ना करें।  

माता लक्ष्मी को करना है प्रसन्‍न करने के उपाय : घर में कूड़ेदान ना रखें

दीपावली पूजा से पहलें ही घर मे से निकलने वाला कूड़ा कचरा का निपटारा कर देना चाहिए। घर के कूड़ेदान या किसी कोने में इक्‍ट्टा करके नहीं रखना चाहिए।

माता लक्ष्मी को करना है प्रसन्‍न करने के उपाय : घर में मुरझाए फूल या पौधे न रखें

दीपावली की पूजा से पहले घर में से सभी मुरझाए हुए फूल / पौधे / तुलसी के पौधें आदि को हटा देना चाहिए। क्‍योकि  मुरझाए हुए पौधे नकारात्मक ऊर्जा को आकर्षित करते हैं। इसलिए इन बातों का विशेष ध्‍यान रखना चाहिए।

माता लक्ष्मी को करना है प्रसन्‍न करने के उपाय : फटे हुए वस्‍त्र न पहनें

दिवाली खुशियों का पर्व होता है। इस घर के सभी सदस्‍य को नयें या स्‍वच्‍छ वस्‍त्र को पहनना चाहिए। क्‍योंकि फटे हुए कपड़े दरिद्रता की निशानी माने गए हैं। इसलिए इन बातों का ध्‍यान रखना चाहिए।

माता लक्ष्मी को करना है प्रसन्‍न करने के उपाय : सही दिशा में करें प्रतिमा की स्‍थापना  

दिवाली की पूजा के दौरान माता लक्ष्‍मी और भगवान श्री गणेश की प्रतिमा की स्‍थापना करते समय भगवान का मुख पूर्व दिशा की ओर रहना चाहिए। और पूजा में चांदी का सिक्का और कमल का फूल जरूर रखना चाहिए।

CATEGORIES
Share This
error: Content is protected !!