मध्यप्रदेश में गर्मी का कहर, यहां पारा पहुंचा 45 के पास

मध्यप्रदेश में गर्मी का कहर, यहां पारा पहुंचा 45 के पास

इटारसी। मध्यप्रदेश (Madhya Pradesh) में गर्मी कहर बरपा रही है। कुछ जिलों में लू का प्रभाव है तो कहीं पारा 45 को छूने को बेताब है। ऐसे में लोग जल्द मानसून की पहली फुहार की प्रतीक्षा बेसब्री से करने लगे हैं। हालांकि मौसम विभाग (Meteorological Department) का मानना है कि मानसून 24 जून के आसपास प्रदेश में दस्तक देगा। कुछ जिलों में हल्की वर्षा या बौछारों का मौसम रहने की भी संभावना है, कहीं तेज हवाओं के आसार भी हैं।

मध्यप्रदेश मौसम विभाग का अनुमान है कि मध्यप्रदेश के शहडोल (Shahdol), जबलपुर (Jabalpur) एवं नर्मदापुरम संभाग (Narmadapuram divisions) के जिलों में एवं खंडवा, खरगोन, बुरहानपुर, सागर, रीवा, सतना, छतरपुर, रायसेन, सीहोर, भोपाल जिलों में गरज-चमक के साथ अल्पकालिक तेज हवा 30-40 किलोमीटर प्रतिघंटे की रफ्तार से चलने का यलो अलर्ट है।

वर्षा या गरज-चमक के साथ बौछारों का मौसम शहडोल, जबलपुर, भोपाल एवं नर्मदापुरम संभाग के जिलों में एवं खंडवा खरगोन, बड़वानी, बुरहानपुर, सागर, झाबुआ, उज्जैन, रीवा, सतना, छतरपुर जिलों में हो सकता है। धार, बालाघाट और रतलाम जिलों में लू चलने के आसार हैं।

पिछले चौबीस घंटों में रीवा, सागर, शहडोल, जबलपुर, भोपाल, उज्जैन एवं नर्मदापुरम संभागों के जिलों में कहीं-कहीं वर्षा हुई है। शेष संभागों में के जिलों में मौसम शुष्क रहा है। मलाजखंड एवं रतलाम जिलों में लू का प्रभाव रहा। मध्यप्रदेश में सर्वाधिक अधिकतम तापमान 44.6 डिग्री सेल्सियस खजुराहो में दर्ज किया गया है।

CATEGORIES
Share This

AUTHORRohit

error: Content is protected !!