नर्मदापुरम रेलवे स्टेशन पर निर्माणाधीन नए फुट ओवर ब्रिज में लगेगी लिफ्ट

संसदीय क्षेत्र में 11 रेल ओवर ब्रिज, दर्जनों अंडरब्रिज, लिफ्ट, एस्केलेटर, रेल लाइनों का उन्नयन, अमृत स्टेशन योजना में 7 स्टेशन शामिल
इटारसी।
भारत सरकार की देश के इंफ्रास्ट्रक्चर को सशक्त करने वाली योजनाओं के अंतर्गत नर्मदापुरम संसदीय क्षेत्र हाईवेज के साथ-साथ रेलवे के विकास में नित नए कीर्तिमान रच रहा है।

रेलवे के विकास में संसदीय क्षेत्र ने देश भर में सर्वाधिक उपलब्धियां प्राप्त की हैं। रेलवे के क्षेत्र में विकास का क्रम जारी है। नर्मदापुरम संसदीय क्षेत्र के अंतर्गत रेलवे स्टेशन नर्मदापुरम में स्थानीय नागरिकों द्वारा लंबे समय से यात्री सुविधा में बढ़ोतरी हेतु अतिरिक्त फुट ओवर ब्रिज की मांग की जा रही थी, जिस पर पहल करते हुए सांसद उदय प्रताप सिंह द्वारा बीते दिनों नवीन फुट ओवर ब्रिज निर्माण कार्य प्रारंभ कराया था व पुराने फुट ओवर ब्रिज में लिफ्ट प्रारंभ कराई गई थी। जन सुविधाओं के क्रम में विकास का एक सोपान और जोड़ते हुए व बुजुर्गों, विकलांगों की सुविधा को दृष्टिगत रखते हुए नर्मदापुरम स्टेशन पर बन रहे नए फुट ओवर ब्रिज में भी सांसद श्री राव की पहल पर लिफ्ट स्वीकृत की गई है।

संसदीय क्षेत्र नर्मदापुरम संपूर्ण भारत का इकलौता संसदीय क्षेत्र है, जिसे 11 रेल ओवर ब्रिज की सौगातों से नवाजा गया है। संसदीय क्षेत्र के अंतर्गत सिवनी मालवा, होशंगाबाद में 2-2, पिपरिया, बांसखेड़ा, गाडरवारा, करेली, नरसिंहपुर में 1-1 ओवरब्रिज बनाए हैं, वहीं मनकवारा, बनखेड़ी में ओवर ब्रिज प्रक्रियाधीन है। क्षेत्र में अंडरब्रिज निर्माण की संख्या दर्जनों में है। बड़ी उपलब्धियों में बागरा मैं नए रेल पुल के साथ रेल लाइन का दोहरीकरण किया है, वहीं इटारसी भोपाल रेल लाइन का तिहरीकरण प्रारंभ है। इटारसी जबलपुर के मध्य विद्युतीकरण किया गया है। इटारसी स्टेशन में एस्केलेटर की सुविधा, होशंगाबाद, इटारसी, पिपरिया, नरसिंहपुर रेलवे स्टेशन में लिफ्ट की सुविधा प्रारंभ की गई है।

नर्मदापुरम संसदीय क्षेत्र के अंतर्गत रेलवे स्टेशनों के कायाकल्प के अंतर्गत सात रेल स्टेशनों को अमृत भारत स्टेशन योजना में सम्मिलित किया गया है। जिसके अंतर्गत इटारसी स्टेशन पर 50 करोड़ के विकास कार्य व पिपरिया, नर्मदापुरम, गाडरवारा, नरसिंहपुर करेली, बनापुरा स्टेशन पर 8 करोड़ की राशि से विकास कार्य किए जाएंगे। भारत के संवेदनशील प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी, मध्य प्रदेश के मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान, रेल मंत्री अश्वनी वैष्णव के नेतृत्व में लोकसेवक सांसद उदय प्रताप सिंह के सजग प्रयासों से संसदीय क्षेत्र में रेलवे के विकास मैं निरंतर कीर्तिमान रचे जा रहे हैं।

CATEGORIES
Share This

AUTHORRohit

error: Content is protected !!