Makhana With Milk Benefits In Hindi :  दूध में मखाना मिलाकर खाने के 5 फायदे और तरीका

Makhana With Milk Benefits In Hindi :  दूध में मखाना मिलाकर खाने के 5 फायदे और तरीका

Makhana With Milk Benefits In Hindi : दूध में मखाना मिलाकर खाने के 5 फायदे और तरीका

Makhana With Milk Benefits In Hindi :  दूध और मखाना दोनों ही स्‍वस्‍थ्‍य रहने के लिए बहुत ही लाभकारी होते है। अधिकांश लोग दूध और मखाना को अगल-अलग खाते है। लेकिन दूध में मखाना मिलाकर खाने से सेहत को दोगुना लाभ मिल सकता है।

क्‍योंकि दूध में विटामिन-ए, विटामिन-डी, प्रोटीन और कैल्शियम जैसे पोषक तत्व पाए जाते हैं। और मखाना में कैल्शियम, प्रोटीन, मैग्नीशियम, आयरन, फैट और फॉस्फोरस जैसे पोषक तत्व पाए जाते हैं। यदि आप दूध में मखाना मिलाकर खाएंगे, तो इनमें मौजूद सभी पोषक तत्‍व से आपके स्‍वास्‍थ्‍य/शरीर को दुगना फायदा होगा।

दूध में मखाना मिलाकर खाने के 5 फायदे

दूध में मखाना मिलाकर खाने के 5 फायदे : होगी कमजोरी दूर (How to remove weakness)

यदि आपको अपनी सेहत में कमजोरी, बेचेनी और थकान महसूस होती है, तो दूध और मखाना आपके लिए बहुत ही फायदेमंद होगा। क्‍योंकि दूध और मखाना, दोनों में ही प्रोटीन और आयरन जैसे पोषक तत्व मौजूद होते हैं।

ऐसे में इन दोनों का एक साथ सेवन करने से आपके शरीर को एनर्जी मिलती है। और नियमित रूप से यदि आप इसका सेवन करे तो कमजोरी हमेशा के लिए दूर हो सकती है।

दूध में मखाना मिलाकर खाने के 5 फायदे : होगी हड्डियां मजबूत, और मिलेगी जोड़ों के दर्द से राहत

प्रतिदिन बच्‍चों को दूध में मखाना भिगोकर या किसी अन्‍य प्रकार से खिलाना चाहिए। क्‍योंकि इनमें कैल्शियम भरपूर मात्रा पाया जाता है जो की हड्डियों को मजबूत करता है।

इसके साथ ही नियमित रूप से दूध में मखाना मिलाकर खाने से जोड़ों के दर्द से राहत मिल सकती है। और इससे अर्थराइटिस जैसी समस्या में भी लाभ हो सकता है।

दूध में मखाना मिलाकर खाने के 5 फायदे : डायबिटीज के लिए फायदेमंद

यदि आप डायबिटीज के मरीज है तो दूध में मखाना मिलाकर खाना आज ही शुरू कर दें। क्‍योंकि मखाने में हाइपोग्लाइसेमिक और एंटीऑक्सीडेंट्स गुण पाए जाते हैं, जो ब्लड शुगर को कंट्रोल करने में मदद कर सकते हैं। यदि आप नियमित रूप से इसका सेवन करेगें तो डायबिटीज के लिए यह काफी हद तक फायदेमंद हो सकता है।

दूध में मखाना मिलाकर खाने के 5 फायदे : दिल को रखे स्वस्थ

दूध में मखाना मिलाकर खाना हृदय स्वास्थ्य के लिए भी काफी फायदेमंद होता है। क्‍योंकि, मखाने में मैगनीशियम, पोटैशियम और फ्लेवेनॉइड्स जैसे पोषक तत्व पाए जाते हैं, जो हृदय को स्वस्थ रखने में मदद करते हैं। नियमित रूप से इसका सेवन करने से हृदय संबंधी रोगों को काफी हद तक कम किया जा सकता है।

Sabudana Ki Khichdi : जानिए क्‍यों खाया जाता है उपवास में साबूदाना

दूध में मखाना मिलाकर खाने के 5 फायदे : नींद न आने की समस्या दूर

यदि आपको नींद नहीं आती है तो आप जल्‍द ही दूध में मखाना मिलाकर खाना शुरू कर दें। क्‍योंकि दूध और मखाना में कई ऐसे पोषक तत्व पाए जाते हैं, जो नींद ना आनें जैसे समस्‍या को दूर करने में मदद करते हैं। रात में सोने से पहले गर्म दूध में मखाना मिलाकर खाने से तनाव कम होता है और नींद भी अच्छी आती है।

दूध और मखाना खाने के तरीकें

  • आप दूध के साथ मखाना को सीधे तरीकें से भी खा सकते है।
  • आप दूध में मखाना डालकर दोनों को गर्म करके भी खा सकते है।
  • आप दूध और मखाना की खीर बनाकर भी खा सकते है।

CATEGORIES
Share This
error: Content is protected !!