जीत का जश्न हॉकी खिलाड़ियों के सिर चढ़कर बोला

जीत का जश्न हॉकी खिलाड़ियों के सिर चढ़कर बोला

मेजर ध्यानचंद चौक से जयस्तंभ तक निकाला जुलूस

ढोल की थाप पर जमकर नाचे हॉकीप्रेमी और खिलाड़ी

जयस्तंभ चौक पर व्यापारियों ने कराया सभी का मुंह मीठा

इटारसी। टोक्यो ओलिंपिक में गोल्ड की दौड़ बाहर होकर ब्रॉन्ज मैडल के लिए आज जर्मनी से हुए मुकाबले में भारतीय हॉकी टीम को मिली 5-4 से जीत की खुमारी आज इटारसी के हॉकी खिलाडिय़ों के सिर चढ़कर बोली। हॉकी होशंगाबाद के अध्यक्ष प्रशांत जैन के नेतृत्व में गांधी मैदान के बाहर महात्मा गांधी की प्रतिमा के पास से शुरु हुआ जीत का जश्न मेजर ध्यानचंद चौक और फिर यहां से जयस्तंभ तक चला। मेजर ध्यानचंद चौक से हॉकी खिलाड़ी जयस्तंभ तक जुलूस की शक्ल में पहुंचे। आतिशबाजी, ढोल पर नृत्य, मिष्ठान वितरण के साथ ही जयस्तंभ के पास कई हॉकी प्रेमी इस जश्र में शरीक हो गये।
इस अवसर पर हॉकी होशंगाबाद के अध्यक्ष प्रशांत जैन, सचिव कन्हैया गुरयानी, कोषाध्यक्ष सर्वजीत सिंह सैनी, कार्यकारी अध्यक्ष शिरीष कोठारी, जयराज सिंह भानू, कार्यकारी सचिव रविन्द्र जोशी, हॉकी प्रेमी जयकिशोर चौधरी, राकेश जाधव, हॉकी खिलाड़ी, मो.इदरीश खान, डॉ.ताविश अरोरा, साजिद मलिक, आरिफ खान, रीतेश श्रीवास, मनीष कोलते, राजू हरदुआ, संदीप भदौरिया, आशीष शर्मा, तरुण पोपली, मो. जाफर, नितिन राज, शफीक कुरैशी, सन्नी जेम्स, राजेश पंडित, अजय अल्वर्ट जोसेफ, सर्वप्रीत सिंघ भाटिया, हैप्पी भाटिया सहित हॉकी संघ के पदाधिकारी, सदस्य, नन्हें हॉकी खिलाड़ी और खेल प्रेमी उपस्थित थे।
आज जर्मनी से हुए तीसरे स्थान के लिए उतार-चढ़ाव और सांस रोक देने वाले बेहद करीबी मुकाबले में भारतीय रणबांकुरों ने बेहतरीन खेल का मुजाहिरा करते हुए विश्व हॉकी में बेहद मजबूत मानी जाने वाली जर्मनी को 5-4 से शिकस्त देकर पॉडियम तक का सफर पूर्ण कर लिया। हॉकी में भारत को यह जीत चार दशक के लंबे इंतजार के बाद मिली है। इस जीत ने देश का सिर फख्र से ऊंचा किया तो गुरुवार की सुबह हॉकी प्रेमियों के चेहरों पर मुस्कान लेकर आया।

आतिशबाजी के साथ नृत्य


हॉकी होशंगाबाद के सदस्यों के साथ नन्हें हॉकी खिलाडिय़ों ने मेजर ध्यानचंद चौक पर जमकर नृत्य किया। इस बीच खिलाड़ी अमजद गोलंदाज ने जमकर आतिशबाजी की। ढोल की थाप पर खिलाड़ी जमकर नाचे। जीत को मनाने का एक अलग ही अंदाज था। यहां से जुलूस की शक्ल में पहुंचे और आतिशबाजी के साथ जमकर नृत्य किया।

मिष्ठान का वितरण किया
हॉकी होशंगाबाद के अध्यक्ष प्रशांत जैन ने जयस्तंभ चौक पर भारतीय टीम की जीत की खुशी में मिष्ठान वितरित किया तो जयस्तंभ चौक के आसपास के व्यापारियों ने भी हॉकी होशंगाबाद के सदस्यों के पास पहुंचकर लड्डुओं से सभी का मुंह मीठा कराया। मॉर्निंग वॉक समिति के सदस्य भी यहां पहुंचकर भारत की जीत में खुशियों में शामिल हुए।

जयस्तंभ के पास सफाई भी की
हॉकी खिलाडिय़ों ने जयस्तंभ चौक पर जीत का जश्र मनाया। जमकर आतिशबाजी की गई। इस दौरान वहां बड़ी मात्रा में पटाखों का कचरा एकत्र हो गया था। सभी खिलाडिय़ों ने जश्र के बाद हाथ में झाड़ू लेकर आतिशबाजी से हुए इस कचरे का साफ करके यह संदेश भी दिया कि जोश में होश न खोएं और अपने शहर को साफ भी रखें।

विवेक के घर भी मना जश्र

इटारसी के निकट विवेक सागर के गांव शिवनगर चांदौन में भी भारतीय टीम की जीत का जश्न मनाया। विवेक सागर के घर उसके परिजनों के साथ ही मोहल्ले के लोगों ने सुबह से टीवी पर नजरें जमाकर रखी थीं। जैसे ही मैच की आखिरी व्हिसिल बजी, उस छोटे से कमरे में आधा सैंकड़ा से अधिक खेल प्रेमियों ने जमकर नृत्य किया और सभी का मुंह मीठा कराया। विवेक सागर के भाई विद्या सागर ने इस जीत की सभी को बधाई दी और चार दशक बाद भारतीय टीम की जीत में पूरी टीम को बधाई दी है।

इनका कहना है…
भारतीय हॉकी टीम की यह ऐतिहासिक जीत है। इस विजय से कई साल पहले हिटलर का वह प्रस्ताव याद आता है जब उसने मेजर ध्यानचंद को अपने देश से खेलने के लिए दिया था। यानी हम तब भी श्रेष्ठ थे, आज भी हैं। आज कास्य पदक जीता है, कल स्वर्णपदक भी जीतेंगे।
प्रशांत जैन, अध्यक्ष हॉकी होशंगाबाद

भारतीय हॉकी टीम ने चार दशक बाद देश को यह खुशी मनाने का अवसर दिया है। 41 साल बाद हॉकी में कोई मैडल भारत आ रहा है। यह अत्यंत खुशी का अवसर है। हम संपूर्ण देश को, अपने नर्मदांचल और जिले सहित सभी हॉकी प्रेमियों को इस जीत के लिए बधाई देते हैं।
कन्हैया गुरयानी, सचिव हॉकी होशंगाबाद

 

CATEGORIES
TAGS
Share This

COMMENTS

Wordpress (0)
Disqus (0 )
error: Content is protected !!