नागालैंड को “कीवी स्टेट” का मिले दर्जा, इससे बड़े किसानों को मिलेगा फायदा- मंत्री तोमर

नागालैंड को “कीवी स्टेट” का मिले दर्जा, इससे बड़े किसानों को मिलेगा फायदा- मंत्री तोमर

कीवी फल (Kiwi fruit) के प्रमोशन एवं वैल्यू चैन निर्माण पर कार्यक्रम

नई दिल्ली। केन्द्रीय कृषि एवं किसान कल्याण (Central Agriculture and Farmers Welfare), ग्रामीण विकास, पंचायती राज और खाद्य प्रसंस्करण मंत्री नरेन्द्र सिंह तोमर (Food Processing Minister Narendra Singh Tomar) ने कहा है कि कीवी जैसे विदेशी-फल का उत्पादन करने की दिशा में नागालैंड (Nagaland) एवं अन्य उत्तर-पूर्वी राज्य अग्रणी भूमिका निभा रहे हैं। कीवी उत्पादन (Kiwi production) से यहां के किसानों की आय बढ़ने के साथ ही बागवानी के क्षेत्र में विस्तार हुआ है और राज्य की अर्थ व्यवस्था को भी बढ़ावा मिला है। उन्होंने कहा कि राज्य सरकार एवं कृषि मंत्रालय को नागालैंड को कीवी स्टेट का दर्जा मिले इस दिशा में कार्य करना चाहिए। केंद्रीय मंत्री तोमर बुधवार को केंद्रीय बागवानी संस्थान, नागालैंड द्वारा आयोजित कीवी के लिए वेल्यू चैन निर्माण कार्यक्रम को संबोधित कर रहे थे।

किसानों को मिलेगा लाभ
केंद्रीय कृषि मंत्री ने कहा कि उत्तर-पूर्वी राज्य नागालैंड के किसानों ने कीवी फल के उत्पादन में अग्रणी भूमिका निभाई है। इससे नागालैंड के कृषि क्षेत्र में नया आयाम जुड़ा है इसका लाभ वहां के किसानों को जरूर मिलेगा। किसानों की आय बढ़े, उपज उत्पादन में वृद्धि, फसलों का विविधिकरण, खाद्य प्रसंस्करण और किसान महंगी फसलों की खेती की ओर अग्रसर हो। आत्म निर्भर भारत अभियान के अंतर्गत खाद्य प्रसंस्करण के क्षेत्र में 10 हजार करोड़ रूपये की धनराशी का प्रावधान किया है।

विदेशी फल यहां उत्पादित हो
केंद्रीय कृषि राज्यमंत्री पुरुषोत्तम रूपाला (Union Minister of State for Agriculture Purushottam Rupala) ने कहा कि विदेशी फल हमारे यहां उत्पादित हों और उनका आयात कम हो यह भी आत्मनिर्भर भारत अभियान की ही दिशा में एक कदम है। इस दौरान खाद्य एवं सार्वजानिक वितरण मंत्रालय सचिव सुधांशु पाण्डेय (Public Distribution Ministry Secretary Sudhanshu Pandey), अपर सचिव कृषि डा अभिलक्ष लिखी एवं आयुक्त.बागवानी बीएनएस मूर्ति ने कीवी फल उत्पादन एवं प्रसंस्करण के क्षेत्र में हो रहे कार्य की जानकारी दी।

CATEGORIES
TAGS

COMMENTS

Wordpress (0)
Disqus ( )
error: Content is protected !!
%d bloggers like this: