अपडेट : तवा (tawa)के 11 गेट 13 फुट तक खोले

अपडेट : तवा (tawa)के 11 गेट 13 फुट तक खोले

इटारसी। तवा बांध के अब 11 गेट 13 फुट तक खोल दिये गये हैं। तवा के कैचमेंट एरिया और पचमढ़ी में सुबह हुई बारिश के बाद बांध में पानी बड़ी मात्रा में आने से बांध के गेटों की संख्या और ऊंचाई बढ़ाई गयी है।
तवा कंट्रोल रूम से मिली जानकारी के अनुसार आज दोपहर 12 बजे तवा बांध के 11 गेट 13 फुट तक खोल दिये गये हैं। इन गेटाों से 2 लाख 27 हजार 40 क्यूसेक पानी छोड़ा जा रहा है जबकि तवा में पानी आने की मात्रा 2 लाख 30 हजार क्यूसेक है। तवा के कैचमेंट एरिया में सुबह 6-9 बजे के बीच 58.4 मिमी और 9 से 12 के बीच 7.4 मिमी वर्षा हुई है। इसी तरह से पचमढ़ी में सुबह 6-9 के बीच 33.8 और 9-12 के बीच 16.4 मिमी वर्षा हुई है। तवा में पानी की मात्रा बढ़ाने के साथ ही होशंगाबाद में नर्मदा नदी के जलस्तर में शाम तक बढ़ोतरी होगी।

पंद्रह फुट तक बढ़ेगा नर्मदा का जलस्तर
तवा, बरगी और बारना से पानी छोडऩे से नर्मदा नदी के जलस्तर में लगभग 15 -18 फीट बढऩे की संभावना है। जिला प्रशासन ने नर्मदा नदी से लगे ग्रामों के रहवासियों से अपील की है कि वे नदी के तटीय क्षेत्रों में प्रवेश ना करें व जलभराव वाले क्षेत्रों से दूर रहें।
कलेक्टर धनंजय सिंह ने सभी एसडीएम ,जनपद सीईओ, एवं सीएमओ को निर्देशित किया है कि वे नर्मदा नदी के तटीय इलाकों की सतत मॉनिटरिंग करें एवं सतर्क रहे। उन्होंने जिला स्तरीय एवं तहसील स्तरीय बाढ़ नियंत्रण कक्ष को सक्रियता से काम करने के निर्देश दिए है। अधीक्षण यंत्री जल संसाधन द्वारा बताया गया कि तवा बांध से पानी छोड़े जाने से नर्मदा नदी का जलस्तर लगभग 12 फीट बढऩे की संभावना है। जिले में लगातार वर्षा जारी रहने की स्थिति में तवा बांध के अतिरिक्त गेट खुले जा सकते हैं। होशंगाबाद में बारना बांध से छोड़ा गया पानी लगभग 18 से 20 घंटे एवं रात 8 बजे बरगी बांध जबलपुर से छोड़े जाने वाला पानी लगभग 36 घंटे में पहुंचने की संभावना है।

CATEGORIES
TAGS

AUTHORRohit

COMMENTS

Wordpress (0)
Disqus ( )
error: Content is protected !!
%d bloggers like this: