हल्की ठंड में खूब चढ़ा मतदान का पारा, लोकतंत्र के अद्भुत नजारे आए सामने

हल्की ठंड में खूब चढ़ा मतदान का पारा, लोकतंत्र के अद्भुत नजारे आए सामने

मदन शर्मा नर्मदापुरम। विधानसभा चुनाव 2023 (Assembly Elections 2023) में शुक्रवार को मतदान केंद्रों पर मतदाताओं की कतारे मिली। शांतिपूर्ण मतदान करवाने के लिए चौराहों से लेकर गली और संवेदनशील इलाकों में पुलिस जवान तैनात रहे। लोकतंत्र के इस महापर्व में आहुति डालने शुक्रवार को मतदाताओं का दिन रहा।

ऐसे में मतदान कर मतदाताओं ने अपना फर्ज निभाया। सुबह 7 बजे से शाम 6 बजे तक जनता की सरकार थी। शाम 5 बजे तक जिले की चारों विधान सभा सीटों पर 76.21 प्रतिशत मतदान हुआ है। अभी मतदान केंद्रों पर मतदाताओं की कतारे लगी। मतदान समाप्त होने में अभी आधा घंटा का समय शेष है।

जिले की चारों विधानसभा में सूरज चढ़ने के साथ ही मतदान परवान चढ़ा। नर्मदापुरम की मालाखेड़ी निवासी 85 वर्षीय वृद्ध सुंदरलाल तिवारी ने अपने मतदान केंद्र शासकीय प्राथमिक शाला कोठी बाजार में मतदान किया, तो वहीं इटारसी में 103 वर्षीय बुजुर्ग फूलवती बाई ने मतदान केंद्र गांधीनगर इटारसी में मतदान करने पहुंची।

IMG 20231117 WA0642

फूलवतीबाई को व्हीलचेयर के माध्यम से मतदान केंद्र लाया गया। सुबह 11 बजे तक 33.45 प्रतिशत मतदाताओ वोट डालें। जबकि दोपहर 1 बजे तक 47.54 प्रतिशत वोटिंग हुई। जिला निर्वाचन अधिकारी व कलेक्टर नीरज कुमार सिंह और एस पी डॉ गुरूकरण सिंह लगातार मतदान केंद्रों का दौरा करते रहें।

वहीं दोपहर 3 बजे जिले की चारों विधानसभा क्षेत्र में 62.96 प्रतिशत मतदान हुआ। जिसमें सिवनीमालवा में 63, होशंगाबाद में 57, सोहागपुर में 67 एवं पिपरिया में 64.4 प्रतिशत मतदान हुआ। 

शाम 5 बजे तक 76.21 प्रतिशत 

जिले की चारों विधानसभा में शाम 5 बजे तक 76.21 प्रतिशत मतदान हुआ। जिसमें सिवनीमालवा में 71, होशंगाबाद में 71, सोहागपुर में 82 एवं पिपरिया में 80 प्रतिशत मतदाता ने अपने मताधिकार का प्रयोग किया।

मतदान केंद्र पर मोबाइल की रही पाबंदी 

जिला निर्वाचन अधिकारी ने मतदान और मतगणना को लेकर प्रतिबंधात्मक आदेश जारी किए हैं। इसके अनुसार, मतदान केंद्र व मतगणना स्थल पर फोटो-वीडियोग्राफी प्रतिबंधित रहेगी। मतदान केंद्र पर 100 मीटर की परिधि के अंदर मोबाइल पर प्रतिबंध रहेगा। ऐसे में शुक्रवार को मतदान के दौरान किसी को 100 मीटर की परिधि में मोबाइल नहीं ले जाने दिया।

ग्राम बांदरी में सराहनीय व्यवस्था 

सिवनी मालवा विधानसभा के अंतर्गत केसला विकासखंड के शासकीय माध्यमिक शाला ग्राम पंचायत बांदरी में बने मतदान केन्द्र में पंचायत सचिव मनीष राजपूत, सरपंच सुषमा दीपक इवने और उपसरपंच संध्या मुकेश यादव के प्रयासों से पंचायत ने मतदाताओं के लिए सराहनीय व्यवस्था की थी।

यहां एक बड़ा सा टेंट लगाया गया था, जिसमें कुर्सियों की व्यवस्था थी। मतदाताओं को अपना नंबर आने का इंतजार के लिए खड़े रहने की अपेक्षा बिठाया गया था। मतदान केन्द्र पर पीने के पानी की भी व्यवस्था की गई थी।

CATEGORIES
Share This
error: Content is protected !!