कल से छोड़ा जाएगा तवा नहर में रबी सिंचाई के लिए पानी

कल से छोड़ा जाएगा तवा नहर में रबी सिंचाई के लिए पानी

– संभागीय जल उपयोगिता समिति की बैठक आयोजित

नर्मदापुरम। तवा डेम की बायीं तट नहर में रबी सिंचाई के लिए 1 नवंबर से पानी को छोड़ा जाएगा। वहीं तवा दायीं तट नहर में 10 नवंबर को एवं डोकरीखेड़ा डेम से 11 नवंबर को पानी छोड़ा जाएगा। यह निर्णय कमिश्नर नर्मदापुरम मालसिंह (Commissioner Narmadapuram Malsingh) की अध्यक्षता में आयोजित संभागीय जल उपयोगिता समिति की बैठक में लिया।

बैठक में कलेक्टर नर्मदापुरम नीरज कुमार सिंह, मुख्य अभियंता तवा परियोजना शिशिर कुशवाह, अधीक्षण यंत्री तवा परियोजना आर आर मीणा, अधीक्षण यंत्री बैतूल एके डेहरिया, कार्यपालन यंत्री तवा वीके जैन सहित अन्य अधिकारी उपस्थित रहे।

इतना रकबा प्रस्तावित

बैठक में बताया कि इस वर्ष रबी सिंचाई के लिए नर्मदापुरम जिले (Narmadapuram District) में 163149 हेक्टेयर एवं हरदा में 104965 हेक्टयर रकबा प्रस्तावित है। बैठक में कमिश्नर ने निर्देश दिए कि जल संसाधन विभाग बेहतर कार्ययोजना बनाकर नहरों की साफ-सफाई एवं मरम्मत कार्य पूर्ण करें।

पानी वेस्टेज न हो यह सुनिश्चित किया जाए। उन्होंने कहा कि बेहतर सिंचाई व्यवस्था के लिए सब डिवीजन स्तर पर प्रभावी मॉनिटरिंग की जाए। विभागीय अधिकारी निरंतर फील्ड (Departmental Officer Continuous Field) में रहकर सिंचाई के कार्यों को देखें एवं किसानों की समस्याओं का तत्काल निराकरण किया जाए। उन्होंने कहा कि मैदानी अमले का प्रशिक्षण सत्र आयोजित कर उन्हें उनकी जिम्मेदारियों और गंभीरता से अवगत कराया जाए।

CATEGORIES
Share This
error: Content is protected !!