मंगलवार, जून 18, 2024

LATEST NEWS

Train Info

विश्व तंबाकू दिवस पर कार्यशाला आयोजित, शपथ भी दिलायी

नर्मदापुरम। विश्व विश्व तंबाकू दिवस 31 में 2024 के अवसर पर भारतीय रेडक्रॉस सोसायटी एवं दंत रोग विभाग जिला चिकित्सालय के संयुक्त तत्वावधान में कार्यशाला एवं शपथ ग्रहण समारोह आयोजित किया। मुख्य अतिथि श्रीमती शशि सिंह एडीजे एवं सचिव जिला विधिक प्राधिकरण, अध्यक्षता चंद्र गोपाल मलैया, विशेष अतिथि डॉ. आरसी प्रजापति सिविल सर्जन जिला चिकित्सालय की उपस्थिति में तंबाकू के सेवन से होने वाले दुष्परिणाम पर विचार व्यक्त किए।

डॉ. संजय पुरोहित ने तंबाकू सेवन से क्षय रोग के लक्षण एवं निदान पर विस्तृत जानकारी दी। अनिल अग्रवाल ने बच्चों में नशे की लत से घातक बीमारी के बारे में जानकारी दी। गौरव सेठ ने धूम्रपान की प्रवृति रोकने सुझाव दिए। श्रीमती शशि सिंह ने कहा कि नशा को रोकने हेतु हम सब को आगे आकर लोगों को नशे के दुष्परिणामों से अवगत कराना चाहिए। उन्होंने कहा कि जागरूकता से बचाव और रोकथाम किया जा सकता है। चंद्र गोपाल मलैया ने कहा कि तंबाकू उत्पाद से बने गुटका खाने की प्रवृत्ति युवाओं में अधिक बढ़ रही है जिसको रोकने की प्रभावी पहल करने की आवश्यकता है।

उन्होंने ऐसे जागरूकता कार्यक्रम ग्रामीण क्षेत्रों में करने पर बल दिया। डॉ. मिलन सोनी दंत रोग विशेषज्ञ ने बताया कि विगत वर्ष स्कूलों छात्रों का रेडक्रॉस के माध्यम स्कूलों में दंत परीक्षण शिविर का आयोजन किया। प्राय: देखा है कि बच्चों में नशे की आदत अपने परिवार के सदस्यों से ही मिलती है। इस अवसर पर उपस्थित सदस्यों में प्रसिद्ध सदस्यों द्वारा द्वारा तंबाकू उत्पादन के सेवन न करने का संकल्प लिया। इस अवसर पर डॉ. रविन्द्र गंगराड़े सर्जिकल स्पेशलिस्ट, डॉ. डीसी सिंगर कैंसर रोग विशेषज्ञ, अनिल अग्रवाल, मुकेश श्रीवास्तव, उदित द्विवेदी, किरण सिंह, रोशनी, अलका इंदौरकर, शेर सिंह बड़कुर, हेमलता पटेल, मीनाक्षी बाथरे, मयंक तोमर, मनोज सोनी, मनोज सोनी, राजेंद्र कुशवाहा, आशा बाथरी, जयवाला निगम, सीमा दामड़े, राजकुमार चंद्रकांत दुबे आदि मौजूद रहे।

Rashtra Bharti

कोई जवाब दें

कृपया अपनी टिप्पणी दर्ज करें!
कृपया अपना नाम यहाँ दर्ज करें

MP Tourism

error: Content is protected !!