निरीक्षण को पहुंची प्रशासनिक अधिकारियों की टीम

कुपोषित बच्चों को स्वस्थ करने लेंगे पुलिस की मदद

कुपोषित बच्चों को स्वस्थ करने लेंगे पुलिस की मदद
इटारसी। एसडीएम, सीएमओ और महिला बाल विकास विभाग के परियोजना अधिकारी ने आज शाम ओझा बस्ती समरस्ता नगर का निरीक्षण किया। एसडीएम अभिषेक गेहलोत ने यहां के निवासियों से उनकी समस्याएं जानी। यहां के लोगों ने गंदगी, पेयजल जैसी समस्याएं बतायीं साथ ही यह भी कहा कि इस एक कमरे के मकान में उनका गुजारा नहीं होता है, उनको बड़ी जगह दिलायी जाए। हालांकि एसडीएम ने कहा कि जो जगह नपा ने दी है वह पर्याप्त है। गंदगी की सफाई और पेयजल के लिए सीएमओ को एसडीएम ने निर्देश देकर व्यवस्था करने को कहा है।
एसडीएम ने मीडिया से चर्चा में बताया कि पूरे अनुभाग क्षेत्र में धारा 144 के तहत आदेश निकाला गया है कि अति कम वजन के बच्चों को पोषण पुनर्वास केन्द्र में अनिवार्य रूप से भर्ती कराके उनको पूरक पोषण आहार दिलाया जाए। ऐसे सभी बच्चों को पोषण पुनर्वास केन्द्र में भर्ती कराया जाएगा और जो पालक अपने बच्चों को यहां भर्ती करने में बाधा बनते हैं, उनके खिलाफ पुलिस की मदद ली जाएगी तथा आईपीसी की धारा 188 के तहत कार्रवाई भी की जाएगी।
गौरतलब है कि ओझा बस्ती के एक अतिकुपोषित बच्चे आर्यन की मौत के बाद प्रशासन का ध्यान इस बस्ती की ओर गया है। आज के निरीक्षण में पुलिस विभाग से उपनिरीक्षक विजयशंकर द्विवेदी, आंगनवाड़ी से परियोजना अधिकारी योगेश घाघरे और आंगनवाड़ी कार्यकर्ता और नगर पालिका से सीएमओ संजय दीक्षित, शिशु रोग विशेषज्ञ डॉ.यूके शुक्ला, आरके तिवारी तथा अन्य अधिकारी और कर्मचारी शामिल थे। एसडीएम श्री गेहलोत ने ओझा बस्ती क्षेत्र का निरीक्षण किया और यहां के निवासियों से उनकी समस्याएं पूछीं। ज्यादातर परिवारों ने कहा कि उनको रहने के लिए यह जगह काफी कम पड़ती है। सिर्फ एक कमरे में परिवार की बसर होना मुश्किल होता है। हालांकि एसडीएम ने कहा कि उनको नपा ने पक्के मकान बनाकर बिलकुल मुफ्त दिए हैं, इससे अधिक और करना यहां संभव नहीं है। बस्ती के लोगों ने गंदगी की समस्या बतायी जिस पर नगर पालिका के अधिकारियों को सफाई के निर्देश दिए गए।

पानी के इंतजाम जल्द होगा
नगर पालिका यहां एक नया ट्यूबवेल खनन करा रही है। इसके अलावा अभी जो पास ही ट्यूबवेल है, उससे पाइप लाइन बिछाकर बस्ती में सार्वजनिक नल कनेक्शन किया जाएगा। इसके अलावा फिलहाल नगर पालिका पानी के टेंकर भेजकर सप्लाई कर रही है। जल्द ही यहां एक हजार लीटर की एक टंकी भी लगायी जाएगी जिससे यहां पानी की समस्या कुछ हद तक सुलझेगी। बता दें कि बस्ती में पूर्व में लगा ट्यूबवेल खराब हो चुका है, जिससे यहां कुछ दिनों से पानी की समस्या बन गई है।

कचरा डंपिंग बंद होगी
वर्तमान में न्यास बायपास किनारे समरसता नगर से सटकर नगर पालिका शहर का कचरा डंप कर रही है। इससे आसपास के क्षेत्र में गंदगी और बदबू की समस्या से लोग परेशान हो रहे हैं। इस समस्या के समाधान के लिए जल्द ही नगर पालिका को जिलवानी में मिली भूमि पर डंपिंग शुरु करने के निर्देश दिए हैं। एसडीएम श्री गेहलोत ने कहा कि वहां जल्द ही व्यवस्था करके डंपिंग शुरु कराएंगे तथा यहां का कचरा भी उठवाकर वहां भेजा जाएगा। इसके बाद यहां कचरे की डंपिंग बंद करा दी जाएगी।

आंगनवाड़ी के लिए भूमि देखी
समरस्ता नगर के बच्चों के लिए एक कमरे की आंगनवाड़ी की संभावना भी अधिकारियों के दल ने तलाशी। एसडीएम श्री गेहलोत को महिला एवं बाल विकास विभाग के अधिकारियों और आंगनवाड़ी कार्यकर्ताओं ने बताया कि वर्तमान में जो आंगनवाड़ी है, वह काफी दूर है, बच्चे वहां जा नहीं पाते हैं। यदि पास ही एक आंगनवाड़ी बन जाती है तो यहां के बच्चों की देखरेख और पोषण आहार देने में सुविधा होगी। इस संबंध में दल ने आंगनवाड़ी के लिए आसपास के क्षेत्र की भूमि देखी है।

 

 

CATEGORIES
Share This
error: Content is protected !!