तवा बांध के 9 गेट खुले, तवा नदी में छोड़ा जा रहा पानी

Must Read

इटारसी। बारिश को देखते हुए तवा बांध के प्रबंधन ने बांध की ऊंचाई 7 फीट और गेट की संख्या 9 कर दी है। आगामी 2 दिन और बारिश होने की संभावना जताई जा रही है।

ऐसे में निर्धारित जल स्तर से ऊपर पानी होने के कारण बांध प्रबंधन अतिरिक्त पानी निकालने के लिए बांध के गेट खोलकर तवा नदी में पानी छोड़ रहा है।

आज सुबह ही तवा बांध के सात गेट से पानी छोड़ा जा रहा था, अब इनकी संख्या 9 कर दी है। दोपहर 2:00 बजे तवा बांध का जलस्तर 11.66.40 फीट पर था। बांध के गेटों से 109728 क्यूसेक पानी तवा नदी में छोड़ा जा रहा है। अभी बारिश की संभावना है, ऐसे में बांध में और पानी आएगा, बांध का पानी छोड़े जाने से नर्मदा के जल स्तर में भी आंशिक बढ़ोतरी होगी।

उधर जबलपुर में बरगी बांध के भी तीन गेट आधा मीटर तक खोले गए हैं। निश्चित ही दोनों बांध के गेट खुले होने से नर्मदा के जल स्तर में बढ़ोतरी होगी। लेकिन यह चिंताजनक स्थिति नहीं है। आगामी दिनों में यदि बारिश अधिक होती है तो बांध के गेट और बढ़ाई जा सकते हैं। ऐसे में नर्मदा के जल स्तर में ज्यादा बढ़ोतरी दर्ज की जा सकती है।

मौसम विभाग (weather department) ने आगामी 24 घंटे में नर्मदापुरम जिले (Narmadapuram District) में भारी बारिश की संभावना जताई है। मध्य प्रदेश मौसम विभाग (Madhya Pradesh Weather Department) के अनुसार आगामी 24 घंटे के भीतर नर्मदापुरम जिले में 15 मिली मीटर प्रति घंटे की रफ्तार से बारिश हो सकती है।

spot_img
- Advertisement -spot_img

Latest News

लायंस क्लब के शिविर में 8 नये मधुमेह के रोगी मिले

इटारसी। लायंस क्लब इटारसी Lions Club Itarsi कपल के तत्वावधान में ग्राम जुझारपुर में निशुल्क मधुमेह परीक्षण एवं स्वास्थ्य...

More Articles Like This

error: Content is protected !!