Breaking News

संघर्षरत कलाकारों को अवसर देने हेतु निर्देशक बना : राहुल पंचोली

संघर्षरत कलाकारों को अवसर देने हेतु निर्देशक बना : राहुल पंचोली

सुनील सोन्हिया भोपाल द्वारा विशेष साक्षात्कार
निर्देशन वह कला है, जो निर्देशक की बुद्धि ,योग्यताओं, क्षमताओं अभिरुचियों तथा परिकल्पना संबंधी विशेषताओं के ज्ञान से फिल्म का निर्माण करती है। यह कहना है नवोदित टीवी सीरियल निर्देशक राहुल पंचोली का। 15 फरवरी 1990 को बैतूल में जन्मे मध्यम वर्गीय परिवार के राहुल ने ग्रेजुएशन पूर्ण करने के पश्चात फिल्म इंडस्ट्री की ओर रुख किया। वहां देखा अभिनय के क्षेत्र में बहुत संघर्ष चल रहा है, युवा कलाकार काम की तलाश में भटक रहे हैं। तब राहुल ने यह निर्णय लिया कि वह निर्देशन की फील्ड से जुड़ेंगे और संघर्षरत कलाकारों को अवसर प्रदान करेंगे।
राहुल ने एक क्षेत्रीय चैनल में बन रहे सीरियल जुर्म अब तक में संतोष शर्मा जी के सहायक निर्देशक के रूप में काम करना प्रारंभ किया। सहायक के रूप में लगभग 300 एपिसोड में सहायक निर्देशक के रूप में कार्य किया पश्चात फिर कुछ डॉक्यूमेंट्री फिल्म, शॉर्ट फिल्म, विज्ञापन फिल्में, बनाई। भोपाल शहर की ऐतिहासिक स्थानों पर एक डॉक्यूमेंट्री फिल्म भी बनाई। फिर जो राहुल चाह रहे थे वह मकसद पूर्ण हुआ। उन्हें एक नेशनल टीवी चैनल पर जुर्म नामक सीरियल का निर्देशन करने का मौका मिल गया।

राहुल पचोली से की गई बातचीत के प्रमुख अंश

•एक अच्छे निर्देशक के लिए क्या योग्यता होनी चाहिए ?
सबसे पहले तो निर्देशक को अभिनय की समझ होनी चाहिए ताकि वह एक्टर से अच्छी एक्टिंग करा सके। स्क्रिप्ट राइटिंग का भी नॉलेज होना चाहिए। वहीं कैमरे की भी जानकारी होनी चाहिए, ताकि लॉन्ग शॉट, क्लोज शॉट एवं मूवमेंट में पकड़ हो सके। सबसे खास बात उसे किसी अच्छे निर्देशक के पास सहायक के रूप में कार्य करना चाहिए और क्रिएटिव होना चाहिए।

•आप अपना गुरु किसे मानते हैं ?
मैंने मुंबई में आशुतोष दुबे एवं भोपाल में संतोष शर्मा के साथ सहायक निदेशक के रूप में कार्य किया है। संतोष शर्मा जी को अपना गुरु मानता हूं जिन्होंने मुझे फ्री हैंड दिया। मुझे कास्टिंग निर्देशन तथा कैमरा चलाने की पूर्ण आजादी दी। जिसकी बदौलत आज में निर्देशन कर पा रहा हूं।

•वर्तमान में चल रहे जुर्म सीरियल के कितने एपिसोड का स्वतंत्र निर्देशन कर चुके हैं?
सीरियल के अभी तक 10 एपिसोड में निर्देशन कर चुका हूं।

•किस फिल्म निर्देशक से प्रभावित है ?
मैं आदित्य चोपड़ा, करण जौहर, फरहान अख्तर, अनुराग कश्यप, रोहित शेट्टी से प्रभावित हूं।

•क्राइम के अलावा और कुछ करने का प्लान है ?
मैं वर्तमान में स्टार विश प्रोडक्शन के तहत निर्देशन का कार्य कर रहा हूं। जिसमें सलिल पंचोली मेरे भाई है कास्टिंग, प्रोडक्शन का कार्य देख रहे हैं। अभी स्टार विश प्रोडक्शन जल्द ही एक डेली सोप सीरियल बनाने का प्लान कर रहे हैं। जिसका भी निदेशक मैंने ही करना है।

•अपनी सफलता के लिए किसे श्रेय देना चाहेंगे?
परिवार के सपोर्ट के कारण ही मैं निर्देशन कर पाया। उसे मेरी सफलता का पूर्ण श्रेय मेरे परिवार को ही जाता है साथ ही मैं जुर्म सीरियल से जुड़े सभी कलाकारों तकनीशियन एवं चेनल हेड आदि का बहुत आभारी हूँ जिनके सहयोग के बिना मैं अकेला कुछ नही कर सकता था।

•युवाओं के लिए कोई संदेश देना चाहेंगे?
मैं खुद अभी निर्देशन की फील्ड में नवोदित मानता हूं। फिर भी जहां तक मेरा पिछले 10 साल का अनुभव है उसके तहत यह कहना चाहूंगा कि फिल्म इंडस्ट्री में बहुत स्ट्रगल है। अतः जो भी फील्ड अपनाएं चाहे वह अभिनय हो या निर्देशन हो पूर्ण तैयारी के साथ पूर्ण आत्मविश्वास के साथ अपनाएं। साथ ही निराश न हो। संघर्ष करते रहो सफलता मिलेगी। युवाओं के स्ट्रगल को देखते हुए मैंने नवोदित कलाकारों को अवसर देने हेतु ही निर्देशन की फील्ड को चुना है। जो भी नवोदित कलाकार सीरियल में काम करना चाहते हैं वह मुझसे संपर्क कर सकते हैं।

Tagged with
error: Content is protected !!