मासिक लक्ष्य तय कर निर्माण कार्यों को तेजी से पूर्ण कराएं

मासिक लक्ष्य तय कर निर्माण कार्यों को तेजी से पूर्ण कराएं

  • – नल जल योजनाओं के कार्य गुणवत्तापूर्ण रूप से समय पर पूर्ण किए जाएं
  • – प्रधानमंत्री उज्ज्वला योजना में लक्षित शेष बच्चे हितग्राहियों को लाभान्वित करें
  • – कलेक्टर ने की विभिन्न विभाग अंतर्गत संचालित योजनाओं की विस्तृत समीक्षा

नर्मदापुरम। कलेक्टर सुश्री सोनिया मीना ने गुरुवार को विकसित भारत संकल्प यात्रा सहित विभिन्न विभाग अंतर्गत संचालित योजनाओं और कार्यक्रमों की विस्तार से समीक्षा की। बताया गया कि जिले में संकल्प यात्रा के तहत अभी तक जिले की 421 ग्राम पंचायतों में से 209 ग्राम पंचायतों और सिवनीमालवा और इटारसी नगरपालिका में हितलाभ वितरण कार्यक्रम आयोजित किए जा चुके हैं। जिनमें लगभग 111308 व्यक्ति शामिल हुए हैं। अभी तक प्रधानमंत्री सुरक्षा बीमा योजना के 3674 एवं प्रधानमंत्री जीवन ज्योति बीमा योजना के तहत 1901 हितग्राहियों के आवेदन स्वीकृत किए हैं।

स्वास्थ्य कैंप में अभी तक 20874 व्यक्तियों की जांच की गई हैं। जिसमें 7804 टीबी और 3043 की सिकल सेल एनीमिया की जांच की गई हैं। कलेक्टर सुश्री मीना ने सीएमएचओ को कार्ययोजना बनाकर चिन्हित मरीजों को उपचार उपलब्ध कराने के निर्देश दिए। बैठक में बताया कि जिले में लगभग 91 प्रतिशत हितग्राहियों को आयुष्मान कार्ड का वितरण किया जा चुका है। कलेक्टर ने शेष हितग्राहियों को भी शीघ्र कार्ड का वितरण कराने के निर्देश दिए। जल जीवन मिशन अंतर्गत जिले में नल जल योजनाओं के क्रियान्वयन की विस्तार से समीक्षा कर कलेक्टर सुश्री मीना ने स्वीकृत नलजल योजनाओं के कार्य गुणवत्तापूर्ण रुप से समय पर पूर्ण कराने के निर्देश कार्यपालन यंत्री पीएचई को दिए। उन्होंने ई पीएचई को निर्देशित किया कि मासिक लक्ष्य निर्धारित कर नल जल योजनाओं के कार्य तेजी से किए जाएं।

रेस्टोरेशन के कार्य भी समय पर कराएं। कलेक्टर सुश्री मीना ने लोक निर्माण विभाग, पीआईयू, एमपीआरडीसी आदि निर्माण विभागों के अंतर्गत सीएम राइज स्कूल निर्माण, स्वीकृत एवं प्रगतिरत आरओबी परियोजनाएं, स्वीकृत सड़क और पुल निर्माण कार्य, मजबूतीकरण एवं विशेष मजबूतीकारण, 5 करोड़ से अधिक के लागत कार्यों आदि निर्माण कार्यों की समीक्षा की। उन्होंने निर्देश दिए कि निर्माण विभाग प्रगतिरत एवं अप्रारंभ कार्यों के प्रत्येक चरण को पूर्ण करने की टाइमलाइन सेट करें। उसी आधार पर निर्माण कार्यों की सतत मॉनिटरिंग की जाएं। स्वीकृत कार्यों को तेजी से पूर्ण कराएं। नगरीय प्रशासन विभाग अंतर्गत स्वच्छ भारत मिशन, नवीन लैंडफिल परियोजनाएं, उपयोगिता जल प्रबंधन, पार्क निर्माण, पीएम आवास योजना शहरी , नर्मदालोक की प्रगति की समीक्षा की।

उन्होंने स्वीकृत कार्यों में शीघ्र निविदा प्रक्रिया पूर्ण कर कार्य प्रारंभ करने के निर्देश दिए। उन्होंने पंचायत एवं ग्रामीण विकास विभाग अंतर्गत मनरेगा, पीएम आवास ग्रामीण की समीक्षा कर प्रगतिरत आवासों को शीघ्र पूर्ण कराने के निर्देश दिए। कलेक्टर सुश्री मीना ने एमपीईबी अंतर्गत विद्युत आपूर्ति की अवधि, विद्युत ट्रांसफार्मर की उपलब्धता की समीक्षा की। उन्होंने निर्धारित शेड्यूल के अनुसार विद्युत आपूर्ति सुनिश्चित कराने और खराब हुए ट्रांसफार्मर समय पर बदलने के निर्देश दिए। बैठक में राजस्व विभाग अंतर्गत राजस्व प्रकरण, स्वामित्व योजना, मुख्यमंत्री आवासीय भू अधिकार योजना, धारणाधिकर योजना आदि की समीक्षा की। उन्होंने पटवारियों के ड्यूटी लगाकर स्वामित्व योजना के लंबित प्रकरणों का निराकरण करने के निर्देश दिए। उन्होंने भू अधिकार योजना और धारणाधिकर योजना के लंबित प्रकरणों का निराकरण करने के निर्देश दिए।

स्वास्थ्य विभाग अंतर्गत संचालित योजनाओं की समीक्षा कर कलेक्टर ने फील्ड लेवल पर जनपद सीईओ और बीएमओ की ज्वाइंट बैठक आयोजित करने के निर्देश दिए। उन्होंने सीएमएचओ को निर्देश दिए कि आशा और एएनएम को सक्रिय कर आयुष्मान कार्ड बनाने में प्रगति लाएं। गर्भवती महिलाओं की एएनसी चेकअप व्यवस्थित रूप से की जाएं। उन्होंने खाद्य विभाग अंतर्गत प्रधानमंत्री उज्जवला योजना में शेष बचे लक्षित हितग्राहियों को लाभान्वित करने के निर्देश दिए। उन्होंने कहा कि हितग्राहियों के ईकेवाईसी शीघ्र पूर्ण कराएं।

कलेक्टर सुश्री मीना ने बैठक में महिला एवं बाल विकास विभाग अंतर्गत संचालित प्रधानमंत्री मातृ वंदना योजना, बेटी बचाओ बेटी पढ़ाओ, मुख्यमंत्री बाल आरोग्यम संवर्धन योजना सहित अन्य योजनाओं की समीक्षा कर महिलाओं से संबंधित महत्वपूर्ण योजनाओं का बेहतर क्रियान्वयन सुनिश्चित करने के निर्देश दिए। उन्होंने कृषि विभाग, शिक्षा विभाग अंतर्गत संचालित योजनाओं की भी विस्तार से समीक्षा कर आवश्यक निर्देश दिए। बैठक में मुख्य कार्यपालन अधिकारी जिला पंचायत एसएस रावत, संयुक्त कलेक्टर फरहीन खान सहित अन्य अधिकारी उपस्थित रहे।

CATEGORIES
Share This

AUTHORRohit

error: Content is protected !!