रामजी की बारात में दिखा भक्तों का उत्साह, रामसखी भी नाचीं

रामजी की बारात में दिखा भक्तों का उत्साह, रामसखी भी नाचीं

– अखाड़े में दिखाये युवाओं ने करतब
– रामसखियों ने किया बारात में नृत्य
– बग्गी में सजा था भगवान का दरबार
– बस में बारात लेकर निकले दूल्हे राजा
– विधायक ने तिलक करके दिये उपहार
इटारसी। जिले का सबसे बड़ा धार्मिक और सामाजिक आयोजन श्रीराम विवाह महोत्सव सह सामूहिक विवाह के अंतर्गत आज श्री द्वारिकाधीश मंदिर से भगवान के साथ ही दूल्हों की बारात भी निकाली। श्री देवल मंदिर काली समिति के इस आयोजन में आधा सैंकड़ा वर-वधु भी परिणय सूत्र में बंध रहे हैं।
श्री द्वारिकाधीश मंदिर में विधायक डॉ.सीतासरन शर्मा, वरिष्ठ भाजपा नेता जगदीश मालवीय, डॉ. नीरज जैन, विपिन चांडक सहित मंदिर समिति के सदस्यों ने दूल्हों का तिलक किया, मोतियों की माला पहनाई और उपहार देकर बारात को रवाना किया। बारात में नगर के सैंकड़ों लोग शामिल भी हुए और नृत्य भी किया। भगवान की बारात में शामिल होने के लिए रामसखियां भी आयीं और उन्होंने खुशी में नृत्य भी किया। इसके अलावा अखाड़े में युवाओं ने विभिन्न करतब भी दिखाये। एक बस में दूल्हे बैठे थे तो बग्गी पर श्रीराम दरबार सजा था। लोगों ने भगवान की पूजा अर्चना की।
श्री पंचमी पर शहर में हर साल होने वाले श्रीराम विवाह एवं निश्शुल्क सामूहिक विवाह के तहत बुधवार को राम बारात निकाली गई। श्री द्वारकाधीश बड़ा मंदिर परिसर से ढोल-ढमाकों, डीजे की धुन पर भगवान राम दरबार को आकर्षक बग्गी में सजाया गया। यहां से 51 दूल्हों की बारात लेकर रामलला माता जानकी का वरण करने के लिए देवल मंदिर जनकपुरी पहुंचेेंगे। करीब तीन किलोमीटर लंबी बारात में पूरा शहर बाराती बन जाता है। बारात को लेकर ओव्हर ब्रिज से लेकर पुरानी इटारसी तक साज-सज्जा की गई थी। जगह-जगह तोरण द्वार बनाए गए हैं। बारात में घोड़े, घेरे, अखाड़ों का प्रदर्शन और रामसखियों का नृत्य आकर्षण का केन्द्र रहा। सुबह से शहर में राम विवाह को लेकर उत्सवी माहौल बना हुआ था। जगह-जगह स्वागत एवं तोरण द्वार सजाए गए थे। जयस्तंभ चौक पर रामजी की निकली सवारी राम जी लीला है न्यारी गीत पर युवाओं ने जमकर डांस किया। बारात करीब दो घंटे के सफर के बाद देवल मंदिर पहुंचेगी। यहां विवाह की रस्में अदा की जाएंगी। आयोजन स्थल के समीप मां के बेटे जागरण समिति द्वारा भजनों का कार्यक्रम चल रहा है।

CATEGORIES
TAGS
Share This

AUTHORRohit

I am a Journalist who is working in Narmadanchal.com.

COMMENTS

Wordpress (0)
Disqus (0 )
error: Content is protected !!