मानसून टिप्स: ऑयली त्वचा(Oily skin) से छुटकारा पाने के लिए अपनाएं ये घरेलू उपाय

मानसून टिप्स: ऑयली त्वचा(Oily skin) से छुटकारा पाने के लिए अपनाएं ये घरेलू उपाय

होशंगाबाद। बारिश के मौसम में अक्सर स्वास्थ्य संबंधी परेशानी सामने आती है। जिसमें सबसे ज्यादा त्वचा(skin) को लेकर आती है। इन्हीं में से एक है तैलीय त्वचा(Oily skin) की परेशानी। इससे छुटकारा पाना आसान नहीं लेकिन कुछ घरेलू उपायों से आप अपनी त्वचा को खुलकर सांस लेने का मौका दे सकते हैं।

मॉनसून में ऑयली स्किन
कील, मुंहासे, फुंसियां और रैशेज जैसी समस्या आम हैं। खासकर महिलाओं के लिए ऑयली स्किन बहुत बड़ी परेशानी है। इससे चेहरे की रोनक खो जाती है और चेहरे पर कील, मुंहासे, व्हाइटहेड्स, ब्लैकहेड्स की समस्या होने लगती है। हालांकि यह सिर्फ मौसम की वजह से नहीं है। हमारी त्वचा की प्रकृति और हमारा खान.पान भी इस पर असर डालता है। हमारी त्वचा की सेहत मुख्य रूप से तीन बातों पर निर्भर करती है. लिपिड का स्तरए पानी और संवेदनशीलता। तो आइए जानते हैं बिना कैमिकल वाले ब्यूटी उत्पादों का उपयोग किए मॉनसून में ऑयली स्किन से छुटकारा कैसे पाएं और अपनी त्वचा को सेहतमंद कैसे बनाएं।

क्यों होती है यह स्थिति
दरअसल शरीर में लिपिड का स्तर पानी और वसा की मात्रा ज्यादा होने पर हमारी त्वचा तैलीय हो जाती है। ऐसी त्वचा में सामान्य त्वचा की तुलना में सेबेसियस ग्लैंड ज्यादा सक्रिय होते हैं। हार्मोनल बदलाव खान.पान और हमारी लाइफ स्टाइल की वजह से भी ऑयली स्किन की समस्या हो सकती है। वहीं प्राकतिक रूप से भी तैलीय त्वचा हो सकती है। तैलीय त्वचा में रोमछिद्र सामान्य त्वचा से ज्यादा बड़े होते हैं। तेल की अधिकता होने से इसमें गन्दगी और धूल जल्दी जमा हो जाती है जिससे रोमछिद्र बंद होने की संभावना रहती है इसलिए इस त्वचा में मुंहासे, ब्लैक हैड्स, और व्हाइट हैड्स ज्यादा होते हैं। ऑयली स्किन होने के और भी कई कारण हो सकते हैं

जानिए क्या कारण हैं
बदलते मौसम के कारण अनुवांशिक कारणों से
शरीर में होने वाले हार्मोनल परिवर्तन से
महिलाओं में एण्ड्रोजन हार्मोन के कारण
रजोनिवृत्ति से पहले या गर्भावस्था के दौरान
हार्मोनल असंतुलन के कारण

 

CATEGORIES
TAGS

COMMENTS

Wordpress (0)
Disqus ( )
error: Content is protected !!
%d bloggers like this: