सर्दियों में हो रहा है डैंड्रफ तो ऐसे मिलेगा छुटकारा, अपनाएं ये तरीके

सर्दियों में हो रहा है डैंड्रफ तो ऐसे मिलेगा छुटकारा, अपनाएं ये तरीके

इटारसी। सर्दियों (Sardi) का मौसम (Mosam) आते ही बालों में कई तरह की परेशानियाँ जैसे कि बालों में रूसी और सिर में खुजली होना आदि शुरू हो जाती है। ऐसा इसलिए होता है क्योंकि ठंड (cold) के मौसम में हमारी स्कैप ड्राई हो जाती है। डैंड्रफ (Dandruff) का कारण सिर की त्वचा से मृत कोशिकाओं का झड़ना हैं। सर्दियों में यह स्थिति और भी खराब हो सकती है। यदि आप रूसी (Rusi) को जड़ से खत्म करने के उपाय जानना चाहते है तो आइये डैंड्रफ से छुटकारा पाने के घरेलू उपायों को विस्तार से जानते है।

ठंड के मौसम में बालों में रूसी के निम्न कारण हो सकते हैं –
सिर की त्वचा का ड्राई होना
स्कैल्प की अच्छे से सफाई नही करना
बालों को नियमित रूप से ना धोना
शैंपू का ज़्यादातर उपयोग करना
सोरायसिस, या त्वचा का संक्रमण जैसे एक्जिमा

नींबू से


ठंड के मौसम में नींबू का इस्तेमाल रूसी से छुटकारा पाने के लिए करना एक अच्छा घरेलू उपाय है। इसके लिए आप नींबू के ताजे रस को निकालकर सीधा बालों के स्केल्प पर लगा सकती हैं। अगर इससे आपकी स्कैल्प पर जलन हो रही है तो आप नींबू में पानी की मात्रा भी मिला सकती हैं। पांच मिनट तक इसको बालों में लगे रहने दें और इसके बाद शैम्पू से बालों को धो लें।

दही लगाएं


सर्दियों के मौसम में स्कैल्प में नमी को बनाये रखने के लिए दही आपके बालों के लिए बहुत ही उपयोगी है। अपने अम्लीय और कंडीशनिंग गुणों के कारण दही डैंड्रफ हटाने में लाभदायक है। इसे इस्तेमाल करने के लिए आप अपने सिर और बालों में थोड़ा सा दही लगाएं और इसे कम से कम 1 घंटे तक इसे लगा रहने देते हैं।
फिर इसे एक अच्छे शैंपू से धो लें। ऐसा करने के बाद आप अपने बालों में फर्क देखेंगे और यह प्रक्रिया आपको लगभग हफ्ते में दो से तीन बार करनी है। रूसी दूर करने के घरेलू उपाय में दही का फार्मूला अब तक बहुत अधिक कारगर साबित हुआ है।

सर्दियों में एलोवेरा


एलोवेरा (Aloe vera) को अक्सर त्वचा के मलहम, सौंदर्य प्रसाधन और लोशन में उपयोग किया जाता है। एलोवेरा (Aloe vera) के एंटीबैक्टीरियल (Antibacterial) और एंटीफंगल (Antifungal) गुण रूसी से बचाने में मदद कर सकते हैं। अपने बालों में शैंपू (Shampoo) करने से पहले सिर की एलो वेरा जेल से मालिश करें। एलोवेरा का ठंडा प्रभाव सिर की खुजली को शांत करता है। रूसी दूर करने के घरेलू उपाय में एलोवेरा का खास महत्व है।

नारियल तेल
नारियल का तेल इसके कई स्वास्थ्य लाभों के लिए प्रसिद्ध है। नारियल तेल (Nariyal Tel) का उपयोग अक्सर रूसी के लिए एक प्राकृतिक उपचार के रूप में भी किया जाता है। यह त्वचा में नमी को रोकता और सूखापन को दूर करने में मदद कर सकता है, जो डैंड्रफ का प्रमुख कारण है। इसे इस्तेमाल करने के लिए आप बालों को धोने से पहले, 4-5 चम्मच नारियल तेल को लेकर अपने सिर में अच्छे से मालिश करें और लगभग एक घंटे के लिए छोड़ दें। फिर अपने बालो को शैंपू से अच्छी तरह से धो लें। इसके अलावा आप पहले से ही नारियल तेल वाले शैंपू का इस्तेमाल कर सकते हैं।

प्याज का रस


प्‍याज में सल्‍फर अच्‍छी मात्रा में उपलब्‍ध होता है जो बालों के निर्माण के लिए बहुत ही उपयोगी घटक है। प्‍याज बहुत ही अच्छा एंटी-बैक्‍टीरियल होता है जो आपके सिर के संक्रमण को कम करने में मदद करता है और रूसी को दूर करने भी मदद करता है। इस प्‍याज के रस का उपयोग आप अपने सिर में मालिश करें। फिर 15 मिनिट के बाद इसे शैम्‍पू से धो लें।

बेकिंग सोडा 
बेकिंग सोडा डैंड्रफ (Baking soda dandruff) के इलाज में मदद करने के लिए एक आसान घरेलू उपाय है। यह मृत त्वचा कोशिकाओं को हटाने के साथ-साथ स्केलिंग और खुजली को कम करने के लिए जाना जाता है। बेकिंग सोडा में एंटीफंगल गुण भी होते हैं जो डैंड्रफ के इलाज में फायदेमंद हो सकते हैं। आप बेकिंग सोडा को सीधे ही गीले बालों में लगाएं और इससे अपने स्कैल्प की मालिश करें। इसे एक या दो मिनट के लिए लगा रहने दें, फिर अपने बालों में हमेशा की तरह शैम्पू करें।

अंडा


अंडे का सेवन आपके शरीर में पोषक तत्वों की कमी को दूर करता है लेकिन इसका इस्तेमाल बालों के लिए भी बहुत ही उपयोगी है। अंडे के वाइट भाग को निकाल कर इसका पेस्ट बनाकर अपने बालों में इसका लेप करें। ऐसा करने से आपके बालों की रूसी दूर हो जाएगी और सिर मे खुजली नहीं होगी। इससे आपके बालों का गिरना भी कम हो जाता है।

 

CATEGORIES
TAGS

COMMENTS

Wordpress (0)
Disqus ( )
error: Content is protected !!
%d bloggers like this: