शुक्रवार, जून 21, 2024

LATEST NEWS

Train Info

भगवान ने अपने भक्तों को बचाने नरसिंह अवतार लिया : आचार्य विजय पांडे

इटारसी। ग्रैंड एवेन्यू एलकेजी कॉलोनी में नवनिर्मित मंदिर में भगवान भोलेनाथ, माता जगदंबे, राधा कृष्ण, हनुमान जी, की प्रतिमाओं के प्राण प्रतिष्ठा समारोह के चतुर्थ दिवस प्रतिमाओं का वस्त्रों से अधिवास किया गया।

इस अवसर पर मंदिर प्रांगण में आयोजित पंच कुंडी श्री राम रुद्र महायज्ञ के चौथे दिन मुख्य यजमान घनश्याम दुगाया, शिव भारद्वाज दिलीप भावसार, सुशील चौधरी, संतोष राजपूत, रानू राय सहित दो दर्जन लोगों ने सपत्नी यज्ञ में आहुतियां छोड़ी। इस अवसर पर यज्ञ आचार्य होलीपुरा आश्रम के महंत पंडित विजय पांडे ने कहा भगवान अपने भक्तों की रक्षा के लिए किसी भी रूप में अवतार ले लेते हैं। भक्त प्रहलाद की रक्षा करने के लिए भगवान ने नरसिंह अवतार लिया।

हिरण्यकश्यप को वरदान था कि वह न दिन में मरेगा, ना रात में मरेगा, अस्त्र से ना शस्त्र से, मानव से ना जानवर से, घर में ना बाहर, इसके बावजूद भगवान ने भक्त प्रहलाद की रक्षा करने के लिए खंभे से प्रकट नरसिंह रूप में प्रकट होकर हिरण्यकश्यप का वध किया। पंडित विजय पांडे ने कहा कि कलयुग में भगवान की भक्ति और भजन ही व्यक्ति को सन्मार्ग पर पहुंचाते हैं। उन्होंने कहा कि चाहे कितना सोना, चांदी, धन जोड़ लो, महल बना लो, यह कुछ भी साथ नहीं जाता है, साथ केवल आपके भजन पूजन और सत्कर्म ही जाते हैं, इसलिए मनुष्य को भगवान का भजन करना चाहिए।

पंडित विजय पांडे ने कहा कि यज्ञ परिक्रमा करने से समस्त पापों का नाश होकर श्रद्धालु को मनवांछित फल मिलता है। उन्होंने उपस्थित श्रद्धालुओं को श्री राम रूद्र महायज्ञ महिमा बताई श्री। इस अवसर पर कॉलोनी के डायरेक्टर दिनेश गोठी, निपुण गोठी, सत्यम अग्रवाल, अशोक अग्रवाल सहित कॉलोनी के गणमान्य नागरिक उपस्थित रहे। शाम को संध्या आरती के पश्चात कॉलोनी की महिलाओं ने यज्ञ स्थल पर भजन कीर्तन किए। दिन भर यज्ञ की परिक्रमा करने श्रद्धालुओं की भारी भीड़ रही।

Rashtra Bharti

कोई जवाब दें

कृपया अपनी टिप्पणी दर्ज करें!
कृपया अपना नाम यहाँ दर्ज करें

MP Tourism

error: Content is protected !!