BREAK NEWS

सूने पड़े रहे सरकारी गेहूं खरीद केन्द्र, व्यापारियों से मिला अच्छा भाव

सूने पड़े रहे सरकारी गेहूं खरीद केन्द्र, व्यापारियों से मिला अच्छा भाव

इटारसी। आज 4 अप्रैल से नर्मदापुरम संभाग (Narmadapuram Division) में समर्थन मूल्य (Support Price) पर गेहूं खरीदी (Wheat Purchase) शुरू होना थी। लेकिन सभी सरकारी खरीद केन्द्र सूने पड़े रहे और एक दाना भी खरीदी नहीं हो सकी है। समर्थन मूल्य पर गेहूं खरीदी के लिए जिले में 207 उपार्जन केन्द्र बनाये गये हैं और आज तक 969 किसानों ने अपने स्लॉट बुक (Slot Book) कराये हैं। जिले में गेहूं खरीद का अनुमानित लक्ष्य 9 लाख मीट्रिक टन है।
जिले के सरकारी खरीद केन्द्रों पर आज गेहूं की समर्थन मूल्य पर खरीद नहीं हो सकी। इसके पीछे हम्माल और तुलावटी की हड़ताल और किसानों को बाजार में समर्थन मूल्य से अधिक रेट मिलना बतायी जा रही है। समर्थन मूल्य पर गेहूं खरीदी 16 मई, 2022 तक चलेगी। इस वर्ष गेहूं का समर्थन मूल्य 2015 रुपये प्रति क्विंटल निर्धारित किया है, जो विगत वर्ष से 40 रुपये प्रति क्विंटल अधिक है।
सूत्र बताते हैं कि यदि बाजार में किसान को अपनी उपज का मूल्य समर्थन मूल्य से अधिक मिलता रहेगा तो सोसायटियों में गेहूं बेचने कोई नहीं पहुंचेगा। सोसायटियों (Societies) में धक्के खाने और लंबे इंतजार से ज्यादा मुनासिब किसान के लिए व्यापारियों को गेहूं बेचना रहेगा।
इधर सरकारी खरीद की व्यवस्था ऐसी है कि गेहूं खरीदी सोमवार से शुक्रवार के बीच ही की जाएगी। इसके लिए किसानों को पहले से www.mpeuparjan.nic.in पर जाकर ऑनलाइन स्लॉट बुक (Online Slot Book) करना होंगे। उपार्जन सोमवार से शुक्रवार तक प्रात: 9 से दोपहर 1 बजे तक एवं 2 बजे से 6 बजे तक किया जायेगा। खाद्य विभाग की जानकारी अनुसार रबी विपणन वर्ष 2022-23 में समर्थन मूल्य पर गेहूं उपार्जन नीति जिसमें कृषकों द्वारा समर्थन मूल्य पर गेहूं विकय के लिए ई-उपार्जन पोर्टल पर बुक किए लॉट की वैधता अवधि 3 कार्य दिवस निर्धारित की है। कृषक के पंजीयन में उल्लेखित सत्यापित रकबे एवं उत्पादकता के अनुसार विक्रय योग्य कुल उपज की स्लॉट बुकिंग एक समय में ही करने का प्रावधान है। इस कारण कृषक की पात्रतानुसार विक्रय योग्य उपज की सम्पूर्ण तौल कराने एवं देयक जारी करने हेतु स्लॉट की वैधता अवधि 7 कार्य दिवस निर्धारित की गई है।

उपार्जन केन्द्र पर नि:शुल्क स्लॉट बुकिंग की सुविधा

रबी विपणन वर्ष 2022-23 में समर्थन मूल्य पर गेहूं उपार्जन हेतु जारी रबी उपार्जन नीति जिसमें पंजीकृत-सत्यापित कृषकों द्वारा www.mpeuparjan.nic.in पर स्वयं के मोबाईल, एमपी ऑनलाईन, सीएससी, ग्राम पंचायत, लोक सेवा केन्द्र, इंटरनेट कैफे तथा उपार्जन केन्द्र से स्लॉट बुकिंग करने का प्रावधान किया है। स्लॉट बुकिंग का शुल्क निर्धारित किया है। उन्होंने बताया कि स्वयं के मोबाईल, ग्राम पंचायत, उपार्जन केन्द्र पर नि:शुल्क स्लॉट बुकिंग की जा सकती है। इन माध्यमों से अधिक से अधिक स्लॉट बुकिंग हेतु कृषक को प्रेरित किया जाए। एमपी ऑनलाईन, सीएससी, लोक सेवा केन्द्र एवं इंटरनेट कैफे पर प्रति स्लॉट बुकिंग का शुल्क 10 रुपए निर्धारित किया है। इसकी सूचना भी संस्थान पर लगाई है। निर्धारित राशि से अधिक राशि किसी भी स्थिति में कृषक से प्राप्त न की जाए।



TAGS
Share This

AUTHORRohit

I am a Journalist who is working in Narmadanchal.com.

COMMENTS

Wordpress (0)
Disqus ( )
error: Content is protected !!