पिछले वर्ष के मुकाबले दोगुनी से ज्यादा हो चुकी अब तक वर्षा

पिछले वर्ष के मुकाबले दोगुनी से ज्यादा हो चुकी अब तक वर्षा

इटारसी। इन दिनों गर्मी बहुत ज्यादा सता रही है। तीखी धूप, फिर आसमान में छाये बादलों के साथ उमस ने लोगों को परेशान कर रखा है और लोग कुछ दिनों तक लगातार वर्षा की आस कर रहे हैं। लेकिन, क्या आप जानते हैं कि थोड़ा-थोड़ा ही सही, इस वर्ष पिछले वर्ष की अपेक्षा दो गुना से भी अधिक बारिश हो चुकी है।

जी हां! मौसम विभाग (Meteorological Department) के आंकड़े यही बता रहे हैं कि पिछले वर्ष जितना पानी आज की तारीख तक गिरा था, उससे दो गुना से भी ज्यादा बारिश नर्मदापुरम जिले (Narmadapuram District) में हो चुकी है। पिछले वर्ष आज की तारीख तक केवल 27 मिलीमीटर वर्षा दर्ज की गई थी जबकि इस वर्ष आज तक 68.7 मिमी वर्षा हो चुकी है।

पिछले चौबीस घंटे में

पिछले 24 घंटे के आंकड़ों पर गौर करें तो भू-अभिलेख कार्यालय (Land Records Office) से मिली जानकारी के अनुसार इटारसी (Itarsi) में सर्वाधिक वर्षा दर्ज हुई है जबकि सबसे कम नर्मदापुरम (Narmadapuram) में। माखननगर (Makhannagar), सोहागपुर (Sohagpur) में बारिश ही नहीं हुई। इटारसी में 21.4 मिमी, सिवनी मालवा (Seoni Malwa) में 17 मिमी, डोलरिया (Dolariya) में 12.4 मिमी, पिपरिया (Pipariya) में 10.3 मिमी, बनखेड़ी (Bankhedi) में 9.2 मिमी, पचमढ़ी (Pachmarhi) में 01 मिमी और नर्मदापुरम में 0.2 मिमी वर्षा रिकार्ड हुई है।

जलाशयों में पानी

तवा जलाशय (Tawa Reservoir) में अभी 1118.30 फीट पानी है। बरगी जबलपुर (Bargi Jabalpur) में 407.80 मीटर, रायसेन (Raisen) जिले की बाड़ी तहसील में बने बारना बांध (Barna Dam) का जलस्तर 343.07 मीटर है। तवा की अधिकतम जलभराव क्षमता 1166 फीट, बरगी की 422.76 मीटर और बारना की 348.55 मीटर है। सेठानी घाट (Sethani Ghat) नर्मदापुरम में नर्मदा (Narmada) का जलस्तर 934 फीट है और खतरे का जलस्तर 967 फीट है।

Royal
CATEGORIES
Share This

AUTHORRohit

error: Content is protected !!