डीसीआई की कार्रवाई, डिब्बे में रखे गुलाब जामुन में रेंग रहे थे कीड़े

इटारसी। आज रेलवे स्टेशन के प्लेटफार्म पर डीसीआई ने जब अवैध वेंडर्स के खिलाफ कार्रवाई की तो गुलाब जामुन के एक डिब्बे में चीटे रेंग रहे थे। इस डिब्बे का कोई मालिक सामने नहीं आया तो इसको नष्ट कराया गया।
रेलवे स्टेशन पर अवैध वेंडरिंग नया मामला नहीं है, लेकिन हर वक्त और लगातार कार्रवाई के अभाव में इन पर प्रभावी कार्रवाई नहीं हो पा रही है। कमर्शियल विभाग के पास इतना अमला भी नहीं होता है और इसके अलावा भी अन्य कई काम होते हैं, अत: रेलवे के पास इस नासूर बन चुके अवैध कारोबार की प्रभावी रोकथाम का कोई विकल्प नहीं है। डीसीआई समय-समय पर कार्रवाई करके प्रकरण आरपीएफ को सौंप देते हैं। आज भी डीसीएम ने अवैध वेंडर्स के खिलाफ दोपहर में कार्रवाई की, लेकिन कार्रवाई की भनक लगते ही अवैध वेंडर प्लेटफार्म से भाग निकले और केवल दो ही उनके हाथ लगे। हालांकि उन्होंने कुछ सामान भी जब्त किया है।

दो वेंडर ही लगे हाथ
आज दोपहर डीसीआई अंकभूषण दुबे ने रेलवे स्टेशन के प्लेटफार्म क्रमांक 2,3,4 ,5 और 6-7 पर कार्रवाई की। इस दौरान दो अवैध वेंडरों के खिलाफ कार्रवाई कर उनको जब्त खाद्य सामग्री सहित आरपीएफ को सौंपा है। कुछ खाद्य सामग्री और स्टॉल के सामान भी जब्त किए गए हैं। डीसीआई एबी दुबे ने बताया कि प्लेटफार्म पर वेंडर्स की जांच में दो अवैध वेंडर मिले। वेंडरों से जो बाहर से लाकर खाना बेचते हैं, उनसे परिचय पत्र मांगे गए, ऑन लाइन आर्डर यदि मिला है तो उसके पर्ची मांगी, बिल पूछे और मेडिकल कार्ड की जानकारी ली गई। इन वेंडर्स के पास जब कोई भी वैध दस्तावेज नहीं मिले तो उनको पकड़कर आरपीएफ को सौंपा।

भनक लगते ही भागे वेंडर
दोपहर में जब डीसीआई ने कार्रवाई प्रारंभ की तो ज्यादातर अवैध वेंडर पता लगते ही भाग निकले। जब चार और पांच नंबर प्लेटफार्म पर कार्रवाई करने पहुंचे तो अन्य प्लेटफार्म के वेंडर्स को पता चल गया और वे सामान छोड़कर भाग निकले। डीसीआई ने उनका सामान जब्त कर लिया। कुछ वेंडर्स टेबिल छोड़कर भाग निकले। डीसीआई ने चावल की तगाड़ी और अन्य सामग्री जब्त की। दरअसल अवैध वेंडर्स का नेटवर्क काफी मजबूत होता है, एक प्लेटफार्म पर कार्रवाई होते ही मोबाइल से सबको सूचना कर दी जाती है और ये सारे वेंडर्स प्लेटफार्म छोड़कर भाग निकलते हैं। ऐसे में जो पहले हाथ आ गया उस पर कार्रवाई हो जाती है।

इनका कहना है…!
आज दोपहर में सीनियर डीसीएम के निर्देश पर प्लेटफार्म पर अवैध वेंडर्स के खिलाफ जांच अभियान चलाया था, एक गुलाब जामुन के डिब्बे में चीटे थे, जिसे नष्ट कराया। कुछ वेंडर्स सामग्री छोड़कर भागे, दो पकड़े जिनको पकड़कर आरपीएफ को सौंपा है।
अंकभूषण दुबे, डीसीआई

gold01018

Sai Krishna1

CATEGORIES
Share This
error: Content is protected !!