मेहरागांव नदी किनारे पौधरोपण 30 को

इटारसी। लायंस क्लब इटारसी सुदर्शन 30 जून को मेहरागांव की नदी किनारे वृहद पौधरोपण करेगा। इस पौधरोपण कार्य करने के लिए लियो क्लब, परिवर्तन संस्था और लक्ष्य नशा मुक्ति केंद्र के लोग बड़ी संख्या में पौधरोपण को कराएंगे। इन दिनों सीडबॉल द्वारा पौधरोपण करने की नई तकनीक बहुत चर्चा में है, इसी तकनीक पर करीब 300 सीडबॉल नदी के किनारों पर रोपित किए जाएंगे।
नर्मदांचल जल अभियान से जुड़े क्लब के वरिष्ठ सदस्य बीबीआर गांधी ने बताया कि सीडबॉल वनविभाग द्वारा बड़ी मात्रा में तैयार किए जा रहे हैं और नर्मदांचल जल अभियान के अनेक सक्रिय साथी भी अमलतास के बीजों के सीडबॉल तैयार कर रहे हैं। पहली बारिश पडऩे के बाद थोड़ी मिट्टी गीली पड़ी है लेकिन 30 जून तक पौधरोपण के लिए मिट्टी में नमी पौधरोपण के लिए कारगर सिद्ध हो सकती है, इसी को ध्यान को रखते हुए लायंस क्लब इटारसी सुदर्शन की बीओडी में कार्ययोजना बनाई है।
इसके अलावा क्लब के अनेक सदस्यों ने भूगर्भ जल संवर्धन के लिए अपने अपने घरों में वाटर हार्वेस्टिंग सिस्टम लगाने का भी निर्णय लिया है। इसकी शुरूआत लायन रहीश जुनेजा एवं रमाकांत सैनी करने जा रहे हैं। लायन जुनेजा ने क्लब के सभी सदस्यों को अपने घरों में वाटर हार्वेस्टिंग सिस्टम लगाने का आव्हान किया है। क्लब का आगामी सत्र 1 जुलाई से प्रारंभ होने जा रहा है, इसी को ध्यान मेें रखते हुए नवीन कार्यकारिणी के द्वारा 30 जून रविवार को पौधरोपण करने का निर्णय लिया है। 16 जून रविवार को संपन्न हुई बीओडी की बैठक में अन्य कई विषयों पर भी चर्चा हुई जिनमें नगर में लीगेसी प्रोजेक्ट के तहत कार्यक्रम, विजन, यूथ, डायबिटीज, हंगर और कैंसर अवेयरनेस के कार्यक्रम सहित एजुकेशनल एक्टिविटीज पर प्लानर बनाकर काम करने पर भी चर्चा हुई। इस वर्ष इटारसी सुदर्शन का ध्येय वाक्य लायनवाद का हाथ मानवता के साथ लायन डॉ राजेश गुप्ता द्वारा सुझाया गया जिसे स्वीकार कर लिया गया है। डॉ गुप्ता ने बताया कि यह ध्येय वाक्य उन्होंने लायंस इंटरनेशनल प्रोजेक्ट पर आधारित प्रस्तावित किया है। क्लब वर्ष भर इसी ध्येय को सामने रखकर सभी गतिविधियों को संचालित करेगा।

CATEGORIES
Share This
error: Content is protected !!