रातभर बरसा पानी, निचली सड़कों पर पानी भरा

तवा डेम के जलस्तर में मामूली इज़ाफा
इटारसी। सोमवार की रात से लगातार हुई मूसलाधार बारिश से शहर की निचली बस्तियों में पानी भर गया और सड़कें जलमग्न हो गयीं। लगातार बारिश के कारण ग्राम सनखेड़ा में एक घर पर करीब पचास वर्ष पुराना इमली का पेड़ के गिरने से परिवार के आधा दर्जन से अधिक लोग घायल हो गए। घायलों का उपचार डॉ.श्यामा प्रसाद मुखर्जी शासकीय अस्पताल में किया गया।
कुछ दिन के विश्राम के बाद मानसून के पुन: सक्रिय हो जाने पर सोमवार की रात से लगातार मूसलाधार बारिश हुई। बारिश से तवा बांध का जलस्तर बढ़ गया तो वहीं शहर की निचली बस्तियों में पानी भर गया और सड़कें भी जलमग्न हो गयीं। मंगलवार को भी दिन में कभी तेज तो कभी धीमी, रुक-रुककर वर्षा होती रही। मौसम विभाग के अनुसार इटारसी में बीते चौबीस घंटों में पचास मिलीमीटर से भी अधिक वर्षा हो गई है। इटारसी तहसील क्षेत्र में अब तक 600.8 मिलीमीटर वर्षा दर्ज की जा चुकी है जो पिछले वर्ष के मुकाबले करीब 80 मिलीमीटर अधिक है।

तवा का जलस्तर आंशिक बढ़ा
बैतूल, पचमढ़ी और पहाड़ पर हुई बारिश से तवा बांध का जलस्तर बढ़ गया है। हालांकि अभी भी तवा का जलस्तर पूर्ण जलभराव पाइंट 1166 से करीब बीस फुट कम ही है। बैतूल, पचमढ़ी सहित तवा के कैचमेंट एरिए में बारिश से तवा के जलस्तर में बढ़ोतरी होती है। बीते चौबीस घंटे में पचमढ़ी और बैतूल में बारिश होने से तवा का जलस्तर 1146.20 फुट पर पहुुंच गया है। तवा में पहाड़ों से करीब 18 हजार क्यूसेक पानी आ रहा है।

इटारसी में 52.6 मिमी वर्षा
इटारसी में पिछले चौबीस घंटे में 52.6 मिलीमीटर वर्षा रिकार्ड की गई है। अब तक इटारसी तहसील में 600.8 मिलीमीटर बारिश हो चुकी है, जो पिछले वर्ष हुई 520.8 के मुकाबले करीब 80 मिलीमीटर अधिक है। सोमवार की शाम से आसमान पर बादलों ने रिमझिम बरसना प्रारंभ कर दिया था, रात को 10 बजे के बाद बारिश तेज हो गयी। रातभर रुक-रुककर मूसलाधार बारिश हुई, मंगलवार सुबह से दोपहर तक भी बारिश का दौर चला है।
it210818 7

सनखेड़ा में गिरा इमली का पेड़
समीपस्थ ग्राम सनखेड़ा में तेज हवा और बारिश से करीब पचास वर्ष पुराना इमली का एक पेड़ एक मकान पर गिर गया है। पेड़ गिरने से मकान के भीतर टीवी देख रहे परिवार के करीब आधा दर्जन सदस्य घायल हो गए जिनमें बुजुर्ग और बच्चे भी शामिल हैं। सभी घायलों को यहां डॉ.श्यामा प्रसाद मुखर्जी शासकीय अस्पताल में उपचार दिया गया। परिवार के बसंत इवने 70 वर्ष, दन्नीबाई 60 वर्ष, पुत्र रामू 28 वर्ष, बहू सुनीता 25, पुत्र घनश्याम 22, रामू की बेटी मोहनी 4 साल, पुत्र मोहित 2 साल, रामू का भांजा शिवा धुर्वे 21 वर्ष घायल हुए हैं। घटना शाम करीब 6 बजे की बतायी जा रही है।

CATEGORIES
Share This
error: Content is protected !!