प्रशासनिक अमला अलर्ट रहे, होशंगाबाद जिले में हालात बिगड़े

प्रशासनिक अमला अलर्ट रहे, होशंगाबाद जिले में हालात बिगड़े

नर्मदापुरम कमिश्नर रजनीश श्रीवास्तव के अनुसार
-सेना को बुलाया गया
-NDRF की दो यूनिट भी बुलाई गईं
-शाम तक सेना के हेलीकाप्टर होशंगाबाद आएंगे
राहत पुनर्वास केंद्रों पर व्यवस्थाएं चाक चौबंद रखी जाए
होशंगाबाद। जिले में हो रही लगातार भारी बारिश एवं तवा, बारना एवं बरगी बांध से पानी छोड़े जाने से नर्मदा नदी के जल स्तर में लगातार वृद्धि के दृष्टिगत कलेक्टर होशंगाबाद धनंजय सिंह ने समस्त प्रशासनिक अमले को अलर्ट रहने के निर्देश दिए हैं। उन्होंने सभी अनुविभागीय अधिकारी राजस्व, तहसीलदार ,जनपद सीईओ एवं मुख्य नगरपालिका अधिकारी को निर्देशित किया है कि वे अपने-अपने क्षेत्र में तटीय इलाकों, निचली बस्तियां एवं सभी घाटों पर सतत निगरानी बनाए रखें। उन्होंने जिले में चिन्हित राहत पुनर्वास केंद्रों में राशन, पेयजल, बिजली, चिकित्सा सुविधाएं आदि की व्यवस्थाएं चाक चौबंद रखने के निर्देश दिए । निचली बस्तियों में जलभराव की समस्या बन सकती है, ऐसी स्थिति में आवश्यकता पड़ने पर रहवासियों को पुनर्वास केंद्रों में तत्काल शिफ्ट किया जाए।
कलेक्टर ने सडक़ कार्य से जुड़े विभागों को निर्देशित किया है कि बरसात के दौरान सडक़ों अथवा पुल-पुलियाओं पर दुर्घटनाएं न हों, इस बात के दृष्टिगत आवश्यक रूप से संकेतक बोर्ड लगे रहना चाहिए। जिन पुल-पुलियाओं पर बाढ़ का पानी ऊपर से निकलता है तथा दुर्घटना की आशंका रहती है, वहां ड्रॉप-गेट लगे रहना चाहिए।उन्होंने जिला स्तरीय एवं तहसील स्तरीय बाढ़ नियंत्रण कक्ष को सक्रिय रहने के निर्देश दिए है। कलेक्टर ने निर्देशित किया है कि सभी अधिकारी बाढ़ नियंत्रण कक्ष से सतत संपर्क बनाए रखे।
कलेक्टर ने डिस्ट्रिक्ट कमांडेंट होमगार्ड को नाव, मोटर बोट,एवम् जीवन रक्षा सामग्रियों की पर्याप्त उपलब्धता सुनिश्चित रखने के निर्देश दिए। उन्होंने निर्देशित किया कि नर्मदा नदी से लगे ग्रामों एवं निचली बस्तियों के रहवासियों की सतर्कता हेतु लगातार मुनादी किया जाए।
जिला स्तरीय बाढ़ नियंत्रण कक्ष का दूरभाष नंबर 07574-251292, बाढ़ नियंत्रण कक्ष 24 घंटे सक्रिय
》जिला स्तरीय बाढ़ नियंत्रण कक्ष की स्थापना कलेक्ट्रेट कार्यालय में की गई है, जिसका दूरभाष नंबर 07574-251292 है। यह कक्ष राउण्ड-द-क्लॉक कार्यशील है। जिला स्तरीय राहत प्रभारी डिप्टी कलेक्टर सुश्री भारती मेरावी को बनाया गया है, जिनका मोबाइल नंबर 9926732586 है।
》अधीक्षक भू-अभिलेख श्रीमती सविता पटेल को बाढ़ नियंत्रण कक्ष का प्रभारी बनाया गया है, उनका मोबाइल नंबर 7587975431 है।
》कलेक्टर धनंजय सिंह ने बाढ़ नियंत्रण कक्ष में नियुक्त अधिकारियों /कर्मचारियों को निर्देशित किया है कि वे तत्परता से काम करें।
》तवा, बरगी एवं बारना बांध से समय-समय पर छोड़े जाने वाले पानी की जानकारी समय पर दर्ज करे एवं सभी अनुविभागीय अधिकारी राजस्व से सतत संपर्क बनाए रखें।

CATEGORIES

COMMENTS

Wordpress (0)
Disqus ( )
error: Content is protected !!
%d bloggers like this: