राष्ट्रीय पर्यटन दिवस पर में ढाबा पर्यटन गांव में लगी कला प्रदर्शनी

राष्ट्रीय पर्यटन दिवस पर में ढाबा पर्यटन गांव में लगी कला प्रदर्शनी

  • – राष्ट्रीय मतदाता दिवस पर सभी ने वोट करने का लिया संकल्प

नर्मदापुरम। जिले में जगह-जगह पर्यटन स्थलों पर राष्ट्रीय पर्यटन दिवस के आयोजन किये। मध्य प्रदेश पर्यटन बोर्ड (Madhya Pradesh Tourism Board) के द्वारा संचालित ग्रामीण पर्यटन एवं महिलाओं को सुरक्षित पर्यटन स्थल परियोजना के अंतर्गत इंडियन ग्रामीण सर्विसेज ( Indian Rural Services) के द्वारा जिला प्रशासन के सहयोग से राष्ट्रीय पर्यटन दिवस (National Tourism Day) ढाबा पर्यटन गांव में धूमधाम से मनाया गया। इस दौरान कई गतिविधि भी की गईं।

मुख्य अतिथि सोहागपुर (Sohagpur) के अनुविभागीय अधिकारी राजेंद्र रावत (Rajendra Rawat), जिला पुरातत्व पर्यटन संस्कृति परिषद के पर्यटन प्रबंधक मनोज सिंह ठाकुर (Manoj Singh Thakur), इंडियन ग्रामीण सर्विसेज के वरिष्ठ प्रबंधक कन्हाई कुमार (Kanhai Kumar) ने उपस्थित रहकर दीप प्रज्वलित करके कार्यक्रम का शुभारंभ किया। संचालन नई विकास कल्याण समिति का संचालन राजेश चौहान (Rajesh Chauhan) ने किया। कार्यक्रम में सहारा एवं उर्दन गांव के महिलाओं ने प्रशिक्षण लिए हुए मिट्टी कला एवं गोंड चित्रकला का सामग्री की प्रदर्शनी लगाकर प्रदर्शन किया। कार्यक्रम में आत्मरक्षा प्रशिक्षण प्राप्त सोहागपुर कन्या शाला के बच्चों ने आत्मरक्षा का कौशल प्रदर्शन किया। सभी बच्चों को ट्रैकसूट प्रमाणपत्र वितरण किये।

इंडियन ग्रामीण सर्विसेज के पचमढ़ी संकुल प्रमुख अर्चना दास ने बताया कि ग्रामीण पर्यटन के माध्यम से ग्रामीण लोगों को रोजगार से जोड़ा जा रहा है एवं उनकी संस्कृति परंपरा का प्रचार प्रसार होने के साथ-साथ पर्यावरण का भी संरक्षण किया जा रहा है। महिलाओं हेतु सुरक्षित पर्यटन स्थल परियोजना के द्वारा ग्रामीण महिलाओं को रोजगार से जोडऩे के साथ-साथ महिला सशक्तिकरण के पर काम किया जा रहा है जिसके माध्यम से ग्रामीण महिलाओं में आत्मविश्वास भी बढ़ रहा है। अनुविभागीय अधिकारी बृजेंद्र रावत बोले ग्रामीण लोगों को एवं महिलाओं को रोजगार से जोडऩे के लिए इंडियन ग्रामीण सर्विसेज द्वारा किया जा रही पहल सराहनीय है, जिसके माध्यम से ग्रामीण लोग एवं महिलाओं को आत्मनिर्भर हो पा रहे हैं।

सर्विस फ्रंट ऑफिस सेल्स रिटेल एवं हाउसकीपिंग गोंड कला आदि प्रशिक्षण को प्रमाणपत्र वितरण किये। सभी ग्रामीणों एवं कार्यक्रम में शामिल हुए लोगों को राष्ट्रीय मतदाता दिवस के अवसर पर संकल्प दिलाया। ढाबा ग्राम वासियों ने स्थानीय व्यंजन का प्रस्तुतिकरण किया एवं अतिथियों ने बैलगाड़ी पर घूमने एवं आदिवासी लोक नृत्य के माध्यम से मनोरंजन किया। कार्यक्रम में सोहागपुर मित्र संघ समिति के आशीष किरार, सेपस इंडिया पिपरिया के संचालक मोहम्मद सलीम, ढाबा उर्दन पर्यटन गांव के गोरी उईके, पुष्पा बाई, रामकेश, प्रिया दिकू, अनीता दिकू, आरती उईके, शारदा उईके, अनिता राजवती, छेड़का पर्यटन गांव से अंजलि संजीव मस्कुले आदि उपस्थित रहे।

CATEGORIES
Share This

AUTHORRohit

error: Content is protected !!